scriptसीआरएस ने केलोद से भिमालगोंदी रेलमार्ग किया अप्रूव, जल्द दौड़ेगी ट्रेन | indian railway | Patrika News

सीआरएस ने केलोद से भिमालगोंदी रेलमार्ग किया अप्रूव, जल्द दौड़ेगी ट्रेन

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 24, 2019 12:24:52 pm

Submitted by:

ashish mishra

अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दी है।

patrika

सीआरएस ने केलोद से भिमालगोंदी रेलमार्ग किया अप्रूव, जल्द दौड़ेगी ट्रेन

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत छिंदवाड़ा से नागपुर आमान परिवर्तन में केलोद से भिमालगोंदी तक कुल 44 किमी में बनाए गए नए रेलमार्ग को कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) एके राय ने अप्रूव कर दिया है। सीआरएस ने इस रेलमार्ग पर कुछ क्लाज के साथ अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलाने की अनुमति दी है। सीआरएस द्वारा रेलमार्ग सर्टिफाइड किए जाने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि दमपूरे नागपुर मंडल अगले हफ्ते से इस रेलमार्ग पर ट्रेन का परिचालन शुरु कर देगा। गौरतलब है कि 16 एवं 17 मार्च को कलकत्ता से आए सीआरएस एके राय ने भिमालगोंदी से केलोद तक बनाए गए नए रेलमार्ग का मोटर ट्राली और फिर ट्रेन से निरीक्षण किया था। प्वाइंट टू प्वाइंट संरक्षा एवं सुरक्षा के हर बिन्दु पर हुए कार्यों की जांच की थी। सीआरएस ने भिमालगोंदी से केलोद तक मोटर ट्राली से निरीक्षण के दौरान रेलमार्ग में बने छोटे-बड़े ब्रिज, स्टेशन बिल्डिंग, पैनल, सिग्नल, गेट सहित संरक्षा एवं सुरक्षा के लिहाज से हर बिन्दु पर निरीक्षण किया। स्पीड ट्रायल के दौरान ट्रेन की अधिकतम गति 116 किमी प्रति घंटे रही। इस दौरान सीआरएस को रेलमार्ग पर कोई बड़ी खामी नहीं मिली। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा था कि सीआरएस जल्द ही रेलमार्ग को सर्टिफाइड कर देंगे। निरीक्षण के छह दिन बाद ही सीआरएस ने सर्टिफिकेशन लेटर जारी कर अंदाजा पर विराम लगा दिया।
सुधार के बाद ही टे्रन चलाने की अनुमति
सीआरएस ने निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को अप्रूवल लेटर में जिक्र किया है। इसको दूर करने के बाद ही ट्रेन परिचालन की बात कही गई है। एक माह नियमित ट्रेन परिचालन के बाद अधिकतम स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की जा सकती है।

तेज हुई प्रक्रिया
छिंदवाड़ा से नागपुर तक जल्द लोगों को ट्रेन मिले इसके लिए जनवरी 2019 से प्रयास तेज हो गए हैं। यही वजह है कि सीआरएस एके राय ने 12 एवं 13 जनवरी को इतवारी से केलोद तक बनाए गए रेलमार्ग का निरीक्षण कर लगभग एक हफ्ते में ही अप्रूवल लेटर जारी कर दिया था। 23 फरवरी से इस रेलमार्ग पर ट्रेन का परिचालन भी शुरु कर दिया गया। इसके पश्चात लगभग दो माह बाद ही सीआरएस ने 16 एवं 17 मार्च को केलोद से भिमालगोंदी तक निरीक्षण कर कर एक हफ्ते में ही सर्टिफिकेशन लेटर जारी कर दिया।

20 किमी रेलमार्ग का कार्य शेष
रेलवे निर्माण विभाग द्वारा छिंदवाड़ा से नागपुर तक (149 किमी रेलमार्ग)गेज कन्वर्जन के कार्यों को कुल चार खंड में पूरा किया जा रहा है। जिसमें दो खंड में ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। तीसरे खंड में केलोद से भिमालगोंदी तक बनाए गए रेलमार्ग को सीआरएस ने अप्रूव कर दिया है। अगले हफ्ते से इस पर ट्रेन का परिचालन भी शुरु हो जाएगा। इसके पश्चात चौथा एवं आखिरी खंड भिमालगोंदी से भंडारकुंड रेलमार्ग रह जाएगा। 20 किमी में बनाए गए इस रेलमार्ग का कार्य पूरा होते ही छिंदवाड़ा से नागपुर तक सीधे ट्रेन मिलेगी।
आ गया है अप्रूवल लेटर
रेलवे निर्माण विभाग, सौंसर परिक्षेत्र के डिप्टी सीई एके सिंह ने बताया कि भिमालगोंदी से केलोद रेलमार्ग को सीआरएस ने अप्रूव कर दिया है। जरूरी क्लाज के साथ अधिकतम 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक ट्रेन चलाने की अनुमति दी गई है। जल्द ही रेलमार्ग पर ट्रेन चलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो