scriptनिगम…इतना भारी भरकम बजट, केवल चौराहों के नामकरण पर फोकस | Corporation...such a huge budget, focus only on naming the intersectio | Patrika News
छिंदवाड़ा

निगम…इतना भारी भरकम बजट, केवल चौराहों के नामकरण पर फोकस

मेयर-इन काउंसिल ने दी ध्वनिमत से दी मंजूरी, 15 मार्च को परिषद सम्मेलन में करेंगे पेश

छिंदवाड़ाMar 11, 2024 / 08:39 pm

manohar soni

निगम...इतना भारी भरकम बजट, केवल चौराहों के नामकरण पर फोकस

निगम…इतना भारी भरकम बजट, केवल चौराहों के नामकरण पर फोकस

छिंदवाड़ा.एक अप्रैल से लागू हो रहे वित्तीय वर्ष 2024-25 में नगर निगम का बजट 282.94 करोड़ रुपए का होगा। जिसे 15 मार्च को परिषद के विशेष सम्मेलन में कांग्रेस परिषद पेश करेगी। सोमवार को महापौर विक्रम अहके की अध्यक्षता में हुई बैठक में मेयर-इन-काउंसिल ने इसे मंजूरी दी। इसके साथ ही अन्य प्रस्ताव भी पारित किए गए।
पिछले वर्ष 2023 की 23 फरवरी को पेश नगर निगम का बजट 235 करोड़ रुपए था। इसे इस वर्ष 47 करोड़ रुपए बढ़ाया गया है। इस बजट में कांग्रेस परिषद की ओर से शहर विकास के प्रस्ताव भी रखे गए हैं। एमआईसी की बैठक में इन प्रस्तावों को विचार-विमर्श कर मंजूर किया गया। अब परिषद के विशेष सम्मेलन में रखकर इसकी स्वीकृति ली जाएगी।
……..
निगम का अनुमानित बजट
ये आय
राजस्य आय-1,43,27,50,000 रुपए
पूंजीगत आय-1,39,67,00,000 रुपए
कुल योग-2,82,94,50,000 रुपए
….
ये व्यय
राजस्व व्यय-1.43,27,70,000 रुपए
पूंजीगत व्यय-1,39,66,70,000 रुपए
कुल योग-2,82,94,50,000 रुपए
…..
बचत-10000 रुपए लाभ का बजट
….
एमआईसी की बैठक में ये प्रस्ताव भी पास
1.निगम के संचालित साप्ताहिक पशुपंजीयन ठेका वसूली, गोबर, कचरा, खाद सहित वसूली ठेका का प्रस्ताव।
2.निगम के स्वामित्व की पालिका मार्केट तलघर में पार्किंग शुल्क का प्रस्ताव टूव्हीलर, थ्री व्हीलर, आटो रिक्शा 10 रुपए तथा फोर व्हीलर का 20 रुपए।
3.अमृत 2.0 योजना में निगम के सीवर घटक में 5 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है। जिसमें चंदनगांव क्षेत्र में वार्ड नं.34, 36, 37, 38 एवं लोनियाकरबल में वार्ड नं.40 का क्षेत्र में सीवर लाइन का निर्माण कार्य का 7.10 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाया गया है।
4.जिले के प्रथम शहीद लालमन कठौते के नाम एक चौराहे का नाम होगा।
5.यातायात थाने के सामने वाले चौक का नामकरण पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के नाम का प्रस्ताव।
6.वार्ड क्रमांक 15 सिद्धेश्वर महादेव मंदिर के सामने की सडक़ की गली नं.5 का नामकरण मौनी महाराज के नाम पर करने का प्रस्ताव।
7.राजपाल चौक से पाटनी चौक तक सडक़ का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. मानिक राव चौरे के नाम का प्रस्ताव।
8.वार्ड नं.46 मोहित चश्मालय के सामने स्थित चौक का नाम हरे माधव चौक रखने का प्रस्ताव।
………..
निगम अध्यक्ष ने रखे दो चौक के नामकरण प्रस्ताव
एमआईसी की बैठक में उपस्थित निगम अध्यक्ष धर्मेन्द्र सोनू मागो ने तिलक मार्केट के पास स्थित केसरी नंदन हनुमान मंदिर के सामने चौक का नामकरण केसरी नंदन हनुमान जी के नाम करने तथा ऊंटखाना चौक का नामकरण ब्रम्हलीन स्वामी स्वरूपानंद जी करने का प्रस्ताव रखा। उन्होने कहा कि इन चौक का नामकरण की मांग लम्बे समय से की जा रही है। जनभावनाओं को देखते हुए इस पर निर्णय जरूरी है।
…….
रोजगार सहायकों का वेतन 12 हजार रुपए
बैठक में अतिरिक्त प्रस्ताव पारित किए जिसमें पंचायत से निगम में शामिल हुए रोजगार सहायकों का वेतन 9000 से बढ़ाकर 12000 रुपए करने, पाटनी टॉकीज के समीप स्थित सडक़ का नाम रूपचंद राय जनसेवक मार्ग किए जाने का प्रस्ताव पारित किया गया।
…….
चौक-चौराहों के नामकरण पर विचार-विमर्श
बैठक में वार्ड क्रमांक 14 स्थित गोंडी मोहल्ले का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बादल भोई, देव होटल से राम मंदिर तक की सडक़ का नाम स्वामी स्वरूपानंद के नाम, अहिल्याबाई होलकर के नाम से शहर के किसी भी एक चौक का नाम, नरहरी महाराज के नाम से शहर में किसी भी एक चौक का नाम, किसी भी एक चौक का नाम सेन चौक के नाम तथा केसरी नंदन हनुमान मंदिर के पास के चौक का नाम केसरी नंदन चौक के नाम पर रखने पर मेयर इन काउंसिल में विचार किया गया। इस बैठक में निगम अध्यक्ष धर्मेद्र सोनू मागो, सभी विभाग के सभापति, निगमायुक्त केसी बोपचे सहित निगम के शाखाओं के प्रमुख उपस्थित रहे।
…..
इनका कहना है…
इस बजट में आम जनता पर कोई नए टैक्स का प्रावधान नहीं किया गया है। इसके साथ ही चौक-चौराहों के नामकरण, पार्किंग शुल्क और सीवर लाइन निर्माण के प्रस्ताव पारित किए गए हैं। इससे शहर के विकास को गति मिलेगी।
-विक्रम अहके, महापौर।

Hindi News/ Chhindwara / निगम…इतना भारी भरकम बजट, केवल चौराहों के नामकरण पर फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो