आज और कल ही है कॉलेजों में प्रवेश का मौका, पढि़ए पूरी प्रक्रिया, चूके तो एक साल करना होगा इंतजार

By: Ashish Kumar Mishra

Published On:
Aug, 13 2019 12:24 PM IST

  • कॉलेजों में स्नातक में प्रवेश के लिए मंगलवार को विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन पंजीयन का अंतिम मौका होगा।

 

छिंदवाड़ा. कॉलेजों में स्नातक में प्रवेश के लिए मंगलवार को विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन पंजीयन का अंतिम मौका होगा। बुधवार तक विद्यार्थी शासकीय कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन करा सकेंगे। विद्यार्थियों के पास प्रवेश का यह आखिरी मौका होगा। अगर इस प्रक्रिया को करने से चूके तो फिर उन्हें एक साल इंतजार करना होगा। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए तीन चरणों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। वर्तमान में प्रवेश का अंतिम चरण कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी राउंड)चल रहा है। जिसके तहत स्नातक में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को 5 से 13 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीयन एवं 14 अगस्त तक किसी भी शासकीय कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन कराना है। इसके पश्चात 19 अगस्त को कॉलेज द्वारा प्रवेश सूची जारी की जाएगी। इसी के आधार पर विद्यार्थी 20 से 27 अगस्त के बीच कॉलेज में आवश्यक दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट कराएंगे एवं पोर्टल के माध्यम से शुल्क भुगतान करेंगे। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी विद्यार्थी का प्रवेश सुनिश्चित माना जाएगा।

रिक्त सीट रही तो बिना आरक्षण के जारी होगी लिस्ट
27 अगस्त के बाद भी अगर कॉलेजों में रिक्त सीट रही तो ऑनलाइन पंजीयन एवं दस्तावेज सत्यापन कराने वाले शेष आवेदकों को गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश मिलेगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को निर्देश भी जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि 27 अगस्त तक कॉलेज में आरक्षित वर्ग के आवेदक उपलब्ध न होने की स्थिति में रिक्त सीटों को अनारक्षित मानते हुए कॉलेज द्वारा शेष आवेदकों की प्रवेश सूची मैरिट अनुसार जारी की जाएगी। इसके पश्चात विद्यार्थी द्वारा प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

आखिरी चरण में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए 18 तक पंजीयन
कॉलेजों में स्नातकोत्तर में प्रवेश के आखिरी चरण(सीएलसी राउंड) में आवेदक विद्यार्थियों को 18 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीयन एवं 19 अगस्त तक दस्तावेज सत्यापन कराना है। 21 अगस्त को प्रवेश सूची जारी की जाएगी।

Published On:
Aug, 13 2019 12:24 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।