scriptकॉलेज प्रवेश में सामान्य वर्ग के निर्धन विद्यार्थियों को नहीं मिल पाएगा आरक्षण, यह है वजह | college admission | Patrika News

कॉलेज प्रवेश में सामान्य वर्ग के निर्धन विद्यार्थियों को नहीं मिल पाएगा आरक्षण, यह है वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 27, 2019 12:41:17 pm

Submitted by:

ashish mishra

गुरुवार को प्रवेश लिस्ट जारी की जाएगी।

patrika

कॉलेज प्रवेश में सामान्य वर्ग के निर्धन विद्यार्थियों को नहीं मिल पाएगा आरक्षण, यह है वजह


छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जा रही ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण के अंतर्गत पूर्व निर्धारित समय-सारणी अनुसार गुरुवार को प्रवेश लिस्ट जारी की जाएगी। हालांकि लिस्ट में आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को आरक्षण नहीं मिलेगा। इसके पीछे वजह यह है कि उच्च शिक्षा विभाग ने आवेदक विद्यार्थियों से न ही ऑनलाइन पंजीयन और न ही दस्तावेज सत्यापन के समय प्रमाण-पत्र की मांग की। ऐसे में प्रवेश के लिए जारी की जाने वाली कटऑफ लिस्ट में ओबीसी एवं एससी, एसटी के विद्यार्थियों को तो आरक्षण का लाभ मिलेगा, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग(सामान्य वर्ग) के विद्यार्थियों को नहीं। इस संबंध में कॉलेजों का कहना है कि शासन की तरफ से कोई निर्देश नहीं आया है।
नौकरी और शिक्षा में 10 प्रतिशत मिलना है आरक्षण
संसद में हाल ही में पारित 124वें संविधान संशोधन विधेयक के जरिए सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए नौकरी और शिक्षा में 10 फीसदी स्थान आरक्षित करने का प्रावधान किया गया था, जिसे कुछ राज्यों ने लागू नहीं किया था। हालांकि बुधवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में मंत्रालय में हुई मंत्रि-परिषद की बैठक में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को 10 प्रतिशत आरक्षण की मंजूरी कुछ संशोधन के बाद दे दी गई है।
दूसरे चरण में लागू किया तो हो सकता है विरोध
च्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेश के लिए जारी किए गए समय-सारणी के अनुसार गुरुवार को कॉलेज में प्रवेश के लिए कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। विभाग ने आरक्षण से संबंधित सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों से प्रवेश के लिए आवेदन करते समय प्रमाण-पत्र नहीं मांगा था। ऐसे में गुरुवार को सामान्य निर्धन वर्ग के विद्यार्थियों को आरक्षण का लाभ मिलने की संभावना नहीं है। अब अगर विभाग ने प्रवेश के द्वितीय चरण में यह नियम लागू किया तो प्रथम चरण के विद्यार्थियों का विरोध भी विभाग को झेलना पड़ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो