scriptछिंदवाड़ा को मिले डेढ़ अरब, दौड़ेगी शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था | Chhindwara gets Rs 1.5 billion, urban and rural economy will flourish | Patrika News
छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा को मिले डेढ़ अरब, दौड़ेगी शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था

-व्यवसायियों का अनुमान-बाजार में खाद्य सामग्री से लेकर ज्वेलरी में बढ़ेगी मांग, शादियों से भी बाजार रहेगा गुलजार

छिंदवाड़ाMar 10, 2024 / 01:08 pm

manohar soni

NAAC Evaluation

RDVV University

छिंदवाड़ा.इस माह मार्च की दस तारीख से पहले ही आम आदमी के हाथ में डेढ़ अरब रुपए की राशि पहुंच गई है। लाड़ली बहना से लेकर किसान सम्मान निधि जैसी हितग्राही मूलक योजनाओं से राज्य और केन्द्र सरकार मेहरबान हुई है। व्यवसायियों का अनुमान है कि ये सरकारी फंड हितग्राहियों से सीधा बाजार तक आ रहा है। इससे मार्च में शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। इसके साथ ही शादी-विवाह का सीजन अलग सहभागी बनेगा।
लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने अपने खजाने हितग्राहियों के लिए खोल दिए। चार लाख लाड़ली बहनाओं के खाते में राशि पहुंचाई तो किसानों को फसल बीमा तथा किसान सम्मान निधि दे दी। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों तथा लाड़ली बालिकाओं के खाते में भी राशि दी। ये राशि बैंकों से निकलकर बाजार तक पहुंच रही है। लोग सरकारी फंड से अपनी आवश्यकताएं पूरी कर रहे हैं। इससे खाद्य सामग्री से लेकर ज्वेलरी, मनिहारी समेत अन्य दुकानों में सामग्री की मांग में उठाव बना हुआ है। इससे उत्पादक भी खुश है। इस अर्थव्यवस्था के चक्र से सरकारी खजाने में टैक्स भी पहुंचता है। फिलहाल ये सरकारी फंड कहीं न कहीं शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को पुर्नजीवन दे रही है।
….
फसल पर पहले निर्भर था अर्थचक्र, अब पहले ही बाजार गुलजार
लघु उद्योग भारती के जिला सचिव अमित ***** का कहना है कि पहले महाशिवरात्रि, होली जैसे त्यौहार के घरेलू खर्च और बाजार रबी सीजन की फसल पर निर्भर थे। इस बार सरकार ने पहले ही हितग्राही मूलक योजनाओं से डेढ़ अरब रुपए पहुंचा दिए। इससे महिलाओं ने खाद्य सामग्री से लेकर जरूरी त्यौहारी खर्च किए। इसके साथ ही किसानों को भी गेहूं, चना फसल से पहले हाथ में नगदी मिली। इसी तरह पहले बाजार का अर्थचक्र फसल पर निर्भर था। अब इस सरकारी फंड से पहले ही बाजार में पैसा आ गया। ये सब अर्थव्यवस्था में वृद्धि के शुभ संकेत है। इसका लाभ उत्पादक से लेकर छोटे व्यवसायी समेत पूरे समाज को होगा।
……
मार्च में अब तक ये मिला सरकारी फंड
3.99 लाख लाड़ली बहनों के खाते में 48 करोड़ रुपए
13918 लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को 5.41 करोड़ रुपए
1.29 लाख किसानों को पीएम फसल बीमा के 54.92 करोड़ रुपए
1.94 लाख किसानों को किसान सम्मा निधि से 38.94 करोड़ रुपए
इन योजनाओं से कुल राशि-147.27 करोड़ रुपए
……
संबल अनुग्रह सहायता से छिंदवाड़ा को मिलेंगे 28 करोड़
मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत 10 मार्च को प्रदेश के ग्वालियर जिले में प्रात: 10 बजे से आयोजित कार्यक्रम से अनुग्रह सहायता राशि का सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरण करेंगे। जिसमें छिंदवाड़ा जिले के 1301 हितग्राहियों को भी डी.बी.टी.के माध्यम से 28 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि वितरित की जाएगी। जिला श्रम पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य स्तरीय कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था जिला एनआईसी कक्ष में सभी ब्लॉक मुख्यालयों और ग्राम पंचायत स्तर पर की जाएगी ।
….

Hindi News/ Chhindwara / छिंदवाड़ा को मिले डेढ़ अरब, दौड़ेगी शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो