फसलों पर मंडराया इल्लियों का संकट

By: Sanjay Kumar Dandale

Updated On:
25 Aug 2019, 08:00:00 PM IST

  • ज्यादा बारिश होने से किसानों की फसल खराब होने का डर बना हुआ है। खुला मौसम देखकर दवा छिडक़ाव करने की सलाह दी जा रही है।

छिंदवाड़ा/अम्बामाली. मोहखेड विकासखंड के क्षेत्रों मे सोयाबीन की फसलो पर इल्लियों का छाया मंडराया है। जिससे फसलें बुरी तरह प्रभावित हो रही है। सोयाबीन की फसल पर दूसरे रोग का प्रकोप भी देखा जा रहा है। पत्ती गलना, फूल गिरना, इल्यिों द़्वारा फसलों को गिराना जैसे रोंगो से मोहखेड विकासखंड किसान चिंति हो गए है।
बताया जाता है कि पीला मॉजिक नामक रोग अम्बामाली, शंकरपूर, पठराखोकर, हतलेवा सहित आसपास के क्षेत्रों में यह रोग नहीं है। किन्तु इल्लियां सोयाबीन की फसलों को प्रभावित कर रही है। सोयाबीन पीला पड़ रहा है। ज्यादा बारिश होने से किसानों की फसल खराब होने का डर बना हुआ है। खुला मौसम देखकर दवा छिडक़ाव करने की सलाह दी जा रही है।
मोरडोंगरी ञ्च पत्रिका. विकासखंड परासिया के ग्राम पंचायत मोरडोंगरी के आसपास के क्षेत्र में मक्का की फसल पर इल्लियों का प्रकोप से तेजी से बढ़ रहा है। जिससे किसानों की फसल बर्बाद हो रही है।
मोरडोंगरीकला के किसान सेवाराम पवार ने बताया कि इल्लियों का प्रकोप के बचाव के लिए लिए कीटनाशक का प्रयोग करने किया जा रहा है फिर भी कम नहीं हो रही है।

Updated On:
25 Aug 2019, 08:00:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।