स्वच्छता को लेकर इस अधिकारी ने की नई शुरुआत, मिसाल के तौर पर देख रहा शहर

By: Prabha Shankar Giri

Published On:
Aug, 13 2019 11:18 AM IST

  • मंदिर में नहीं होगा डिस्पोजल का प्रयोग

छिंदवाड़ा. नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत डिस्पोजल के उपयोग को बंद करने का आह्वान किया गया है। इसी कड़ी में नगर में सबसे पहले लक्ष्मी नारायण मंदिर परिसर में इसकी शुरुआत की गई। मंदिर समिति और नगर निगम द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय किया गया कि मंदिर परिसर में आयोजित होने वाले सभी भंडारे के कार्यक्रम में डिस्पोजल का उपयोग नहीं किया जाएगा। नगर निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले ने बताया कि लक्ष्मी नारायण नगर का पहला मंदिर है जहां पर डिस्पोजल बंद कर पत्तल का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है। हमारा प्रयास है कि अन्य मंदिर और सामाजिक संगठन भी इस पहल से प्रेरित हो। मंदिर में पत्तल के प्रयोग की शुरुआत निगम आयुक्त और डॉ. अंशुल गढ़पाले ने सावन सोमवार पर भण्डारा करवाकर की।
निगम बांटेगा स्टील बर्तन
नगर पालिक निगम जल्द ही स्टील के बर्तनों को बेहद कम शुल्क में पारिवारिक समारोहों में उपलब्ध कराएगा। इसके लिए प्लास्टिक के नुकसान पहुंचाने वाले डिस्पोजल पर निर्भर नहीं रहना होगा। इसके लिए निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में क्रॉकरी कार्यालय होगा। डिस्पोजल से होने वाले नुकसान को देखते हुए निगम ने आने वाले समय में इसे पूरी तरह बंद करने का निर्णय लिया है। फि लहाल सभी लॉन और होटलों में इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। अब निगम क्षेत्र के सभी वार्डों में होने वाले छोटे-छोटे घरेलू समारोह में भी इसका इस्तेमाल रोकने के लिए नई शुरुआत की जा रही है। तमाम वार्डों में निगम थालियां, कटोरी और ग्लास के सेट कम शुल्क में उपलब्ध कराएगा।

Published On:
Aug, 13 2019 11:18 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।