कौन ढूंढ पाएगा इन्हें : न तो वर्दी पहन रहे, न ही ऑटो पर नजर आ रहा सीरियल नम्बर

By: Rajendra Sharma

Published On:
Jun, 10 2019 02:15 PM IST

  • नियमों की अनदेखी : यातायात पुलिस नहीं दे रही ध्यान

छिंदवाड़ा. शहर की सडक़ों पर यात्री लेकर दौड़ रहे ऑटो के चालक न तो वर्दी पहन रहे हैं और न ही ऑटो पर यातायात पुलिस की तरफ से दिया जाने वाला सीरियल नम्बर नजर आ रहा है। चालक कौन है इसका भी कोई रिकॉर्ड पुलिस थाना में मौजूद नहीं है। कुछ ऑटो पर नम्बर है, लेकिन अधिकांश बिना सीरियल नम्बर के ही दौड़ रहे हैं। यातायात पुलिस ने तगड़ी कार्रवाई कर जो ऑटो चालकों को नियमों का पाठ पढ़ाया था उसे सब भूल गए हंै।
जिला मुख्यालय पर चलने वाले प्रत्येक ऑटो को यातायात थाना से नम्बर जारी किया गया था। नम्बर जारी करने के पीछे पुलिस का उद्देश्य था कि संचालित ऑटो की संख्या रिकॉर्ड में रहे। सभी चालकों को वर्दी का इस्तेमाल करने के साथ ही उस पर नेम प्लेट भी लगाने के निर्देश दिए गए थे, इससे चालक की पहचान हो सके। चालकों का सत्यापन भी यातायात थाना में कराया गया ताकि वाहन मालिक और उसके चालक की सम्पूर्ण जानकारी पुलिस के पास मौजूद रहे। इसका अमल कुछ वाहन चालक अभी भी कर रहे हैं, लेकिन अधिकांश ने सारे नियम और कायदों को हवा में उड़ा दिया है।
शहर की ट्रैफिक पुलिस ने भी अब ध्यान देना बंद कर दिया है। इसका नतीजा यह है कि ऑटो के चालकों की मनमानी सडक़ पर साफ नजर आने लगी है। न तो वर्दी का इस्तेमाल कर रहे और न ही सत्यापन करा रहे हैं।

पहचान पाना मुश्किल

ऑटो पर सीरियल नम्बर होने से यात्री को वह आसानी से याद हो जाता है। किसी वारदात को अंजाम देने या फिर सामान छूटने पर वह पुलिस को सूचना दे सकता है जिससे पुलिस सीरियल नम्बर के आधार पर ऑटो और उसके चालक की पूरी जानकारी आसानी से जुटा लेगी। ऑटो का रजिस्ट्रेशन नम्बर उतनी आसानी से याद नहीं होता। इसके अलावा वर्दी और नेम प्लेट होने से भी यात्री चालक की जानकारी हो जाती है। हालांकि पिछले कुछ समय से पुलिस ने इस तरफ ध्यान देना ही बंद कर दिया है।

जल्द ही सख्त कार्रवाई करेंगे

ऑटो चालक की जिम्मेदारी है कि वह वेरीफिकेशन कराने के लिए पहुंचे। सत्यापन के बाद ही ऑटो को नम्बर जारी किया जाएगा। जल्द ही ऐसे ऑटो चालकों के खिलाफ ठोस कार्रवाई शुरू की जाएगी।
सुदेश कुमार सिंह, डीएसपी, ट्रैफिक

Published On:
Jun, 10 2019 02:15 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।