script

चुनाव में व्यवस्था बनाने प्रशासन मुस्तैद

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 20, 2018 04:44:29 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन द्वारा व्यवस्था बनाने तैयारियां अंतिम दौर में चल रहा है।

विधानसभा चुनाव: निर्वाचन आयोग के निर्देशों का हो रहा पालन
चुनाव में व्यवस्था बनाने प्रशासन मुस्तैद
सौंसर. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन द्वारा व्यवस्था बनाने तैयारियां अंतिम दौर में चल रहा है। निर्वाचन आयोग ने पूरी व्यवस्था के साथ विधानसभा चुनाव को सम्पन्न तैयारियां जोरो पर है।
रिटर्निंग अधिकारी हिमांशु चंद्र के निर्देश पर विधानसभा के चुनाव के लिए व्यवस्था बनाने कड़े निर्देश दिए गए हैं। विधानसभा सौंसर के 254 बूथों पर 20 प्रत्याशियों के लिए मतदाता 28 नवंबर को मतदान करेंगे। प्रत्येक बूथों पर 5 से लेकर 6 कर्मचारी का दल मौजूद होगा।
गौरतलब है कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा और यह वीवीपैट मशीन सभी बूथों पर लगाई जाएगी। जिसमें मतदाताओं के द्वारा दिए गए अपने वोट 7 सेकंड के लिए दिखाई देंगे।
इस चुनाव के लिए 20 प्रत्याशी मैदान में होने पर प्रत्येक बूथों पर 2 इवीएम लगाई जाएगी। चूंकि एक मशीन में 15 प्रत्याशी और 16 वां बटन नोटा का होता है। सौंसर विधानसभा में 20 प्रत्याशी होने के वजह से सभी बूथों पर अब इवीएम की दो मशीनें लगाई जाएगी।
मतदान बूथों पर किसी वोटिंग मशीन में गड़बड़ी पाए जाने पर रिजर्व में अतिरिक्त ईवीएम मशीनें की भी व्यवस्था होगी। मतदान बूथों पर सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए बेरिकेटिंग कराने एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल की कड़ी व्यवस्था होगी। मतदान बूथों पर कर्मचारियों की ड्यूटी को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार नियमों के तहत कार्य करने कड़े निर्देश दिए गए हैं। नगरीय क्षेत्र ग्रामीण अंचलों के बूथों पर व्यवस्था बनाने प्रक्रिया जारी है।

ट्रेंडिंग वीडियो