script40 साल पुराने इस कबाड़ से 30 प्रतिशत अधिक हुई कमाई | 40-year-old junk earns 30 more than this junk | Patrika News
छिंदवाड़ा

40 साल पुराने इस कबाड़ से 30 प्रतिशत अधिक हुई कमाई

नवाचार से हुआ मुनाफा : खुली नीलामी की जगह अपनाई बंद लिफाफा नीति फार्म बेचने में ही मिले 88000 रुपए, 44 ने भरी निविदा, चार को मिला कबाड़ उठाने का टेंडर
 

छिंदवाड़ाAug 30, 2018 / 12:09 pm

vinay purwar

nigam news

40 साल पुराने इस कबाड़ से 30 प्रतिशत अधिक हुई कमाई

छिंदवाड़ा. 40 साल से भी अधिक पुराने कबाड़ को नगर निगम ने कम्प्यूटर पर लिफाफा बंद निविदा के माध्यम से पहली बार निर्धारित किए गए मूल्य से 25 प्रतिशत अधिक राशि में बेच लिया। बता दें खुली नीलामी में वही कई बार आपसेट प्राइज तक ही नहीं पहुंच पाता था। दरअसल, इसके पूर्व कबाड़ बेचने के लिए निगम में खुली नीलामी प्रक्रिया को अपनाया जाता था। जिसमें बोली रुपयों पैसों में लगती थी। कबाड़ बेचने की ऑनलाइन निविदा पहली बार निकाली गई, जिसमें प्रदेश के छह शहरों से करीब 44 फर्मों ने ग्रुप वार बोली लगाई। किसी भी फर्म को अन्य फर्मों की लगाई गई बोली की जानकारी नहीं थी। ऐसे में सबसे अधिक बोली लगाने वाली चार फर्मों को निगम ने कबाड़ बेचा है। पूरे कबाड़ की 24 लाख रुपए अनुमानित कीमत रखी गई थी। इससे कम कीमत आने पर कबाड़ को नहीं बेचा जा सकता था, लेकिन लिफिफाबंद निविदा से करीब 07 लाख रुपए अधिक मिले और 31 लाख रुपए में कबाड़ बिका।
ऑनलाइन निविदा से मिला फायदा
उपयंत्री आरके सहस्त्रबुद्धे ने बताया कि ऑनलाइन लिफाफा बंद निविदा से फायदा हुआ है। ऑनलाइन टेंडर निकालने के कारण ही प्रदेश के जबलपुर, सिवनी, खंडवा, होशंगाबाद, मुलताई एवं जिले की बड़ी-बड़ी कबाड़ फर्म शामिल हुईं। खुली बोली में सिर्फ शहर के कबाड़ व्यापारी ही शामिल हो पाते थे, जिससे प्रतिस्पर्धा नहीं हो पाती थी। छह महीने से अधिक समय तक तैयारियां हुईं। कबाड़ को छह प्रकार के समूह में अलग किया गया। अलग-अलग धातुओं की प्रकृ ति के अनुसार उनका बाजार मूल्य तय किया गया। इलेक्ट्रिकल्स, कास्ट आयरन, पैरामांउट व्हीकल, एमएस मटेरियल को उनके वजन, मात्रा एवं दरों के साथ ऑनलाइन प्रकाशित किया गया।
ट्रांसफार्मर तक बिका कबाड़ में
निगम से बेचे गए कबाड़ में करीब 30 से 40 वर्ष पुराने फिल्टर प्लांट के 10 पंप और 40 साल पुराना एक ट्रांसफार्मर भी शामिल रहा। पंप 40 से लेकर180 हार्सपावर तक के थे। करीब 20-22 सबमर्सिबल मोटर, कास्टआयरन के दो सौ से अधिक स्लुस बाल्व, रेडुसर, जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर, टिप्पर, ट्यूब, चोक, सैकड़ों छोटी बड़ी कचरा पेटी, ट्वाय ट्रेन के डिब्बे, हैंडपंप सिलेंडर, एंगल, पाइप, बाउंड्रीवाल ग्रिल, जीप आदि भी कबाड़ की सूची में शमिल है।
पहली बार ऑनलाइन तरीका अपनाया
निगम का कबाड़ बेचने के लिए पहली बार ऑनलाइन तरीका अपनाया गया है। इसमें समस्त दस्तावेजों की पूर्ति करने के बाद रजिस्टर्ड फर्मों ने टेंडर भरे। अमानत राशि जमा करवाई गई। प्रतिस्पर्धा अधिक होने से अनुमानित कीमत से अधिक में कबाड़ बिका है।
इच्छित गढ़पाले, आयुक्त, नगर निगम छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / 40 साल पुराने इस कबाड़ से 30 प्रतिशत अधिक हुई कमाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो