scriptदिल्ली और भोपाल की निगरानी में रहेंगे 39 मतदान केंद्र | 39 polling booths to be monitored by Delhi and Bhopal | Patrika News
छिंदवाड़ा

दिल्ली और भोपाल की निगरानी में रहेंगे 39 मतदान केंद्र

65 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया इनमें अधिकांश मतदान केंद्र महाराष्ट्र सीमा से लगे हुए है। चुनाव आयोग ने विशेष तौर पर बंदोबस्त करने का फैसला लिया है।

छिंदवाड़ाNov 19, 2018 / 04:50 pm

SACHIN NARNAWRE

a

दिल्ली और भोपाल की निगरानी में रहेंगे 39 मतदान केंद्र

वेबकॉस्ट के जरिए जुड़ेंगे संवेदनशील मतदान केन्द्र
दिल्ली और भोपाल की निगरानी में रहेंगे 39 मतदान केंद्र
सीआरपीएफ के सैनिक तैनात रहेंगे

पांढुर्ना. क्षेत्र के 65 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया हैं इनमें अधिकांश मतदान केंद्र महाराष्ट्र सीमा से लगे हुए है। जिन पर चुनाव आयोग ने विशेष तौर पर बंदोबस्त करने का फैसला लिया है।
विधानसभा चुनाव में मतदान के दौरान किसी भी प्रकार से विवाद की स्थिति से निपटने के लिए या होने वाले फर्जी मतदान को रोकने के लिए पिछले विधानसभा चुनाव में एक ही उम्मीदवार को 75 प्रतिशत वोट प्राप्त होने वाले 39 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील माना है यहां पर भोपाल और दिल्ली से निगरानी रखी जाएगी।
जानकारी के अनुसार इन मतदान केंद्रों को वेबकॉस्ट के जरिए जोड़ा जाएगा जिससे मतदान के दौरान की पूरी पिक्चर लाइव अधिकारी भोपाल और दिल्ली में बैठकर देख सकेंगे। इन 39 मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। इनकी मदद से लाइव वीडियो निर्वाचन अधिकारी कार्यालय, जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय और प्रदेश और देश की राजधानी के चुनाव आयोग को भी दिखाई देगा। 45 मतदान केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी साथ ही इन संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सीआरपीएफ की टुकड़ी तैनात होगी। हाईप्रोफाइल टैक्नालॉजी से लैस कर संवेदनशील मतदान केंद्रों पर एहतियात बरती जाएगी।
सीमा के 22 मतदान केंद्र संवेदनशील
चुनाव आयोग ने माना है कि महाराष्ट्र सीमा पर स्थित मतदान केन्द्र राजनीतिक प्रतिद्वंद्वता की वजह से अधिक संवेदनशील है। इसलिए इन्हें क्रिटिकल मानकर यहां अधिक निगरानी रखी जाएगी। क्षेत्र के आधे भाग में स्थित महाराष्ट्र सीमा पर बसे 22 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया है।
अंबाड़ाखुर्द में मिले 90 में से 75 प्रतिशत वोट
विधानसभा क्रमांक 128 का मतदान केन्द्र कं्र 193 ऐसा मतदान केंद्र है जहां पिछली विधानसभा चुनाव में एक ही उम्मीदवार को कुल मतदान 90 प्रतिशत में से 75 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे।

Home / Chhindwara / दिल्ली और भोपाल की निगरानी में रहेंगे 39 मतदान केंद्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो