scriptरिजर्वेशन कराने में वेटिंग, रनिंग ट्रेन में उपलब्ध रहती हैं सीटें | Waiting in Reservation, seats are available in Train | Patrika News

रिजर्वेशन कराने में वेटिंग, रनिंग ट्रेन में उपलब्ध रहती हैं सीटें

locationछतरपुरPublished: Mar 25, 2019 07:34:04 pm

Submitted by:

Dharmendra Singh

खजुराहो-इंदौर एक्सप्रेस ट्रेन से भोपाल के लिए सिर्फ 20 सीट का कोटाकोटा कम होने से दिखाई देती है वेटिंग लिस्ट, रनिंग ट्रेन में खाली रहती हैं सीटें

khajuraho indore express

khajuraho indore express

छतरपुर। छतरपुर जिले के लोगों को भोपाल और इंदौर जाने के लिए खजुराहो इंदौर एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन चलाई जा रही है। एक्सप्रेस ट्रेन खजुराहो से इंदौर के लिए मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को संचालित की जाती है। वहीं इंदौर से खजुराहो के लिए सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार को ट्रेन का संचालन होता है। क्षेत्र के लोगों को राजधानी और इंदौर आने जाने की सुविधा उपलब्ध कराने के मकसद से शुरु हुई एक्सप्रेस ट्रेन में रेलवे बोर्ड ने खजुराहो व छतरपुर से भोपाल के लिए केबल 20 सीटों का ही कोटा तय किया है। इस वजह से ट्रेन में भोपाल जाने के लिए रिजर्वेशन कराने के लिए 20 सीट के बाद वेटिंग दिखने लगती है। जबकि वेटिंग वाले दिन ही रनिंग ट्रेन रिजर्वेशन में सीटें खाली रहती है। ट्रेन भी खाली जाती है, लेकिन लोगों को रिजर्वेशन नहीं मिल पा रहा है।
यह है स्थिति :
खजुराहो से इंदौर चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में रविवार को योगेन्द्र बुधौलिया ने छतरपुर से संत ह्यदयाराम नगर स्टेशन भोपाल के लिए रिजर्वेशन कराने के लिए आइआरसीटीसी की बेवसाइट से लॉगिन किया। लेकिन ट्रेन में रिजर्वेशन की स्थिति वेटिंग दिखाई दे रही थी। क्योंकि 20 सीट का कोटा फुल हो गया था। लेकिन वहीं ट्रेन का रनिंग चार्ट तैयार होने के बाद रनिंग रिजर्वेशन में 90 सीटें खाली दिखाई दे रही थीं। इसी ट्रेन में संजय शर्मा ने इंदौर के लिए रिजर्वेशन कराना चाहा तो इंदौर के लिए ठीक उसी दिन व समय 300 सीटें उपलब्ध दिख रही थीं, जो ट्रेन चलने के बाद भी खाली ही रह गईं। लेकिन छतरपुर से ट्रेन में 20 सीट का कोटा होने के कारण सीटें खाली होने के बाद भी रिजर्वेशन का स्टेटस वेटिंग दिखाता रहा।
पीआरओ बोले-बोर्ड को देंगे सूचना :
झांसी रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे बोर्ड के नियम के मुताबिक खजुराहो और छतरपुर से सीट का कोटा तय किया गया है। छतरपुर के लोगों को भोपाल के लिए कोटा कम होने से होने वाली परेशानी की जानकारी रेलवे बोर्ड को दी जाएगी। तय कोटा के कारण 20 सीट के बाद वेटिंग शो होती है। जबकि चार्ट बनने के बाद खाली सीटें रनिंग ट्रेन रिजर्वेशन में खाली दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में यात्रियों को वेटिंग टिकट लेना चाहिए या रनिंग ट्रेन रिजर्वेशन कराने से सीटे मिल सकती है।
वेटिंग टिकट लें :
यात्री वेटिंग को लेकर परेशान न हो, कोटा कम होने से वेटिंग दिखाई देती है। लेकिन सीटें उपलब्ध रहती है, जिससे चार्ट बनने के समय टिकट कंफर्म हो जाता है। बाकी बची सीटें रनिंग ट्रेन रिजर्वेशन में खाली दिखाी देती हैं। यात्री रनिंग ट्रेन टिकट लेकर भी खाली सीट का रिजर्वेशन पा सकते हैं।
– मनोज कुमार सिंह, पीआरओ, झांसी रेल मंडल :
फैक्ट फाइल
तारीख खजुराहो से भोपाल खजुराहो से इंदौर
26 मार्च वेटिंग 29 304 सीट उपलब्ध
29 मार्च वेटिंग 9 380 सीट उपलब्ध
30 मार्च वेटिंग 9 384 सीट उपलब्ध
31 मार्च 11 सीट उपलब्ध 402 सीट उपलब्ध
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो