script

बच्चों ने मिट्टी ने साने हाथ, शिक्षक ने मिट्टी से बना दिया अनन्या का चेहरा

locationछतरपुरPublished: May 24, 2019 06:45:32 pm

Submitted by:

Neeraj soni

– गांधी आश्रम में चल रहे बाल रंग शिविर में क्ले मॉडलिंग का प्रशिक्षण शुरू

 Clay Modeling Training In Launched Child Color Camp In Gandhi Ashram

Chhatarpur

छतरपुर। शहर के गांधी आश्रम में इप्टा की ओर से आयोजित किए जा रहे बाल रंग शिविर में बच्चों को खेल, गीत-संगीत, गायन-वादन और चित्रकला के साथ ही मूर्ति कला का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। एक माह तक चलने वाले इस शिविर में क्ले मॉडलिंग का प्रशिक्षण शहर के युवा कलाकार दिनेश शर्मा दे रहे हैं। मिट्टी से खेल-खेल में तरह-तरह की कलाकृतियां बनाना बच्चों को सिखाई जा रही है। बच्चे भी मिट्टी में हाथ सान कर कई तरह की कलाकृतियां बना रहे हैं।
शुक्रवार को बाल रंग शिविर में क्ले मॉडलिंग के प्रशिक्षक दिनेश शर्मा ने शिविर की प्रतिभागी अनन्या खरे के जन्मदिन पर उसे उसके ही चेहरे का मॉडल बनाकर दिया। दिनेश ने महज 20 मिनिट में अनन्या को सामने कुर्सी पर बैठाकर उसका चेहरा तैयार कर दिया। बच्चे मूर्ति कला का यह हुनर देखकर हैरान थे। वहीं अनन्या का कहना था कि उसके जन्मदिन पर इससे अच्छा गिफ्ट कुछ भी नहीं हो सकता है।
योग से शुरू होती है दिनचर्या, हर फन में माहिर हो रहे बच्चे :
इप्टा के बाल रंग शिविर के दौरान अभिनय, रंगमंच, डांस, पेंटिंग के साथ पुराने खेलों का भी आनंद शहर के बच्चे ले रहे हैं। इप्टा और गांधी आश्रम के संयुक्त तत्वावधान में संचालित 14 वें शिविर में 60 से भी अधिक बच्चे गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग कर रहे हैं। शिविर में शामिल बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि शिविर में आकर बच्चे काफी खुश हैं। स्कूल जाने के लिए बच्चे भले ही सुबह उठने में परेशान करते हैं, लेकिन यहां आने के लिए वे खुद सुबह उठकर खुशी-खुशी तैयार होकर निकल पड़ते हैं। परिजनों ने बताया कि 4 घंटे रचनात्मक कामों में व्यस्त रहने के बाद बच्चे घर आकर भी इन्ही गतिविधियों की चर्चा और होमवर्क करते हैं। शिविर से यह फायदा मिला है कि बच्चों का टीवी देखना और मोबाइल पर खेलना काफी कम हो गया है।
खेलों का प्रशिक्षण दे रहे देवेंद्र कुशवाहा ने बताया कि शारीरिक खेलकूद के साथ मनोरंजक मानसिक खेलों से बच्चों में नया उत्साह देखने को मिलता है। वहीं क्ले मॉडलिंग में दिनेश शर्मा, पेंटिंग में नवदीप पाटकर, यश सोनी क्राफ्ट में प्रियंका अग्रवाल, मुंबई में डांस गुरु टेरेंस की एकेडमी में प्रशिक्षित नीरज कुशवाहा द्वारा डांस और नाटक, अभिनय में शिवेंद्र शुक्ला और पन्ना के अनिरुद्ध मिस्त्री द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शिविर में सुबह योग की पहली क्लास योग गुरु रामेश्वर दयाल सोनी और रामकृपाल यादव के निर्देशन में चल रही है।
शिविर में सभी गतिविधियों के संयोजन में दमयंती पाणि, कृष्णकांत मिश्रा, अभिदीप सुहाने, प्रांजल पटेरिया द्वारा सभी जिम्मेदारियां निभाई जा रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो