scriptस्कूल में विद्यार्थियों की लगाई जाएगी फोटो, जानने के लिए करें क्लिक | Students will be put to school, click to learn click | Patrika News

स्कूल में विद्यार्थियों की लगाई जाएगी फोटो, जानने के लिए करें क्लिक

locationछतरपुरPublished: May 18, 2019 01:15:37 am

बच्चों को प्रेरणा देने के लिए बनेंगे सक्सेस स्टोरी वीडियो

Students will be put to school, click to learn click

Students will be put to school, click to learn click



रिजल्ट सुधारने के लिए तीन स्टेप में स्कूलों पर किया जाएगा फोकस
छतरपुर. माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में राज्य की मेरिट और जिले की मेरिट में आने वाले छात्र-छात्राओं की तस्वीरें सरकारी स्कूलों में लगाई जाएगी। तस्वीर के साथ ही बच्चों की सक्सेज स्टोरी भी स्कूल के पटल पर डिस्प्ले की जाएगी।
इसके साथ ही आर्थिक अभाव में रहकर मेरिट में अपनी जगह बनाने वाले बच्चों की सक्सेज स्टोरी का वीडियो भी बनाया जाएगा। जो दसवीं व बारहवीं के बच्चों को प्रेरित करने के लिए दिखाया जाएगा। इसके साथ ही जिले के सरकारी स्कूलों के रिजल्ट की क्वालिटी और क्वांटिटी में सुधार के लिए एक्सीलेंस, मॉडल और ज्यादा स्टूडेंट संख्या वाले स्कूलों पर फोकस किया जाएगा।
रिजल्ट का स्तर सुधारने के लिए जिले के सरकारी स्कूलों में तीन स्टेप में फोकस किया जाएगा। जिले के 9 एक्सीलेंस स्कू ल में विषय विशेषज्ञों की कमी दूरी की जाएगी। खासतौर पर मॉडल स्कूलों में अभी तक टीचर शेयरिंग से चल रही व्यवस्था में सुधार किया जाएगा। इसके बाद तीसरे स्टेप में जिले के ऐसे बड़े सरकारी स्कूल जिनकी छात्र संख्या 1 हजार से ज्यादा है, वहां विषय विशेषज्ञ व संसाधनों की पूर्ति की जाएगी।
हर संकाय से दो बच्चों को पढ़ाएगी सरकार
प्रदेश की मेरिट में जगह बनाने वाले मेधावी बच्चों को सुपर 100 योजना के तहत हर संकाय से 2 बच्चों को सरकार खुद पढ़ाएगी। इन बच्चों को भोपाल, इंदौर में आवासीय सुविधा देने के साथ ही पढ़ाई की सुविधा सरकार द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा में सरकार मदद करेगी। जिला शिक्षा अधिकारी एसके शर्मा का कहना है कि मेधावी बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए फीस सरकार देती है। मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत अन्य कोर्स सरकार अपने खर्च पर करवाती है। ऐसे में जो बच्चे आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के हैं, उन्हें पता है कि बोर्ड एक्जाम में अच्छा परिणाम लाने से उनके करियर की राह आसान हो जाती है। इस वजह से आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के छात्र-छात्राओं में पढऩे व आगे बढऩे की चाहत बढ़ी है।

रिमेडियल क्लास पर फोकस
जिले के ऐसे स्कूल जिनका परिणाम अच्छा नहीं रहा है, वहां रिमेडियल क्लास पर फोकस किया जाएगा। जिले के विषय विशेषज्ञों की टीम ज्ञानपुंज दल के रुप में इन स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्य करेगी। ग्रामीण अंचल में जहां विषय विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं हो पाते हैं, वहां टीचर शेयरिंग की व्यवस्था बनाए रखी जाएगी। ताकि बच्चों को हर सब्जेक्ट के शिक्षक उपलब्ध हो सकें।

शेयर करेंगे स्टोरी
स्कूलों में मेधावी छात्र-छात्राओं की तस्वीर व सक्सेज स्टोरी शेयर की जाएगी, ताकि अन्य बच्चों को प्रेरणा मिले। सुपर 100 योजना के तहत संकायवार 2 छात्रों का चयन किया जाएगा। सरकारी स्कूलों के रिजल्ट में सुधार के लिए तीन स्टेप में फोकस करके काम किया जाएगा। अभी रिजल्ट की समीक्षा की जा रही है।
एसके शर्मा, जिला शिक्षा, अधिकारी छतरपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो