scriptजानकारी छिपाकर संपत्ति की खरीदी में बचाई स्टांप ड्यूटी, दो मामलों में 17.70 लाख का लगा जुर्माना | Patrika News
छतरपुर

जानकारी छिपाकर संपत्ति की खरीदी में बचाई स्टांप ड्यूटी, दो मामलों में 17.70 लाख का लगा जुर्माना

स्टांप ड्यूटी चोरी के लिए जमीनों को अविकसित एवं कमर्शियल को आवासीय दर्शाकर पंजीयन कराया जा रहा है। इसके चलते राजस्व नुकसान को रोकने के लिए पंजीयन विभाग की टीम ने स्पॉट वेरिफिकेशन करना शुरू कर दिया है। ऐसे में दो बड़े मामले पकड़ में आए हैं। जिसके बाद पंजीयन विभाग ने दो बड़े मामले पकडक़र 17.70 लाख का जुर्माना लगाया है।

छतरपुरMay 04, 2024 / 01:02 pm

Dharmendra Singh

जिला पंजीयक कार्यालय छतरपुर

जिला पंजीयक कार्यालय छतरपुर


स्टांप ड्यूटी चोरी के लिए जमीनों को अविकसित एवं कमर्शियल को आवासीय दर्शाकर पंजीयन कराया जा रहा है। इसके चलते राजस्व नुकसान को रोकने के लिए पंजीयन विभाग की टीम ने स्पॉट वेरिफिकेशन करना शुरू कर दिया है। ऐसे में दो बड़े मामले पकड़ में आए हैं। जिसके बाद पंजीयन विभाग ने दो बड़े मामले पकडक़र 17.70 लाख का जुर्माना लगाया है।शहर के इंदिरा गंधी वार्ड फव्वारा चौक से सिटी पोस्ट ऑफिस के रोड पर स्थित दो मंजिला कमर्शियल गोदाम को आवासीय मकान दर्शाकर स्टांप ड्यूटी की चोरी करने के एक मामले में कारोबारी पर 8 लाख 5 हजार की पेनल्टी लगाई है। जिला पंजीयक ने रानी जैन पति राहुल कुमार जैन निवासी छत्रसाल नगर पर स्टॉप ड्यूटी चोरी के प्रकरण पर आदेश पारित किया है। दरअसल क्रेता ने स्टांप ड्यूटी चोरी के लिए कमर्शियल गोदाम की जानकारी को छिपाते हुए रजिस्ट्री कराई थी। रजिस्ट्री के बाद सब रजिस्ट्रार ने स्पॉट का वेरिफिकेशन किया तो क्रेता और विक्रेता की चालाकी उजागर हो गई।

प्लाट की जगह मिला होटल

खजुराहो के सेवाग्राम में तीन मंजिला मेड पैकर्स होटल को प्लाट दर्शाकर स्टांप ड्यूटी चोरी करने के एक मामले में कलेक्टर ऑफ स्टाम्प ने क्रेता अमर शिवहरे पिता स्वामी प्रसाद शिवहरे समेत आदर्श शिवहरे पर 9.65 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। असल खजुराहो के सेवाग्राम के निर्मित होटल को प्लाट बताकर विक्रेता मनोज कुमार गौतम ने क्रेता शिवहरे बंधुओं के नाम पर 15 नवंबर 22 को रजिस्ट्री कराई थी। इसी दौरान शिकायत मिलने पर सब रजिस्ट्रार ने खसरा नंबर 153/13/1/1 रकबा 0.018 हैक्टेयर की जांच की तो प्लाट के स्थान पर तीन मंजिला होटल निर्मित पाया गया। इस पर सब रजिस्ट्रार ने नगर परिषद के सीएमओ से अभिमत मांगा तो होटल के निर्माण की कोई अनुमति नहीं पाई गई। सब रजिस्ट्रार ने वैल्यूएशन के बाद स्टांप ड्यूटी चोरी का प्रकरण कलेक्टर ऑफ स्टांप के न्यायालय में पेश किया। जिसके बाद जुर्माना लगाया गया है।

इस तरह बढ़ेंगे दाम


प्रॉपर्टी की दर बढ़ाए जाने के लिए नया फॉर्मूला बनाया गया है। जिसमें 100 से 200 फीसदी रजिस्ट्रियां प्रचलित गाइडलाइन दर से अधिक पाए जाने पर 50 फीसदी तक दाम बढ़ाए जाएंगे। वहीं, ऐसे क्षेत्र जहां अधिक दाम पर 10 से 100 फीसदी रजिस्ट्रियां हुई है, वहां 20 प्रतिशत तक गाइडलाइन दर बढ़ाई जाएगी। इसी तरह जिन इलाकों में अधिक दर पर 20 फीसदी रजिस्ट्रियां हुई है, वहां 20 फीसदी तक का इजाफा किया जाएगा।
इस तरह घटेगी दर
नए फॉर्मूला के मुताबिक किसी भी इलाके में 50 फीसदी से अधिक प्रॉपर्टी दर नहीं बढ़ाई जाएगी। वहीं दर घटाने के लिए भी रजिस्ट्रियों के प्रतिशत का फॉर्मूली लगाया जाएगा। ऐसे क्षेत्र जहां प्रचलित गाइड लाइन दर में 5 साल के दौरान रजिस्ट्रियों में कमी आई है, वहीं 20 फीसदी तक दाम घटाए जाएंगे। इसी तरह जहां 3 साल में रजिस्ट्रियां कम हुई है।वहां, 15 प्रतिशत तक दाम घटाए जाएंगे। वहीं, 2 साल तक रजिस्ट्रियां कम या शून्य होने वाले इलाकों की गाइडलाइन दर 5 फीसदी घटाई जाएगी।

इनका कहना है

संपत्तियों का स्पॉट वेरीफिकेशन कराया जाता है। स्टॉप की गड़बड़ी मिलने पर स्टॉप ड्यूटी चोरी पाए जाने पर जुर्माना लगाए जाने की कार्यवाही की जा रही है।
जीपी सिंह, रजिस्ट्रार

Hindi News/ Chhatarpur / जानकारी छिपाकर संपत्ति की खरीदी में बचाई स्टांप ड्यूटी, दो मामलों में 17.70 लाख का लगा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो