scriptएक हफ्ते से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर लग रहे 600 रुपए | Sonography machine stopped for a week, out of 600 rupees | Patrika News
छतरपुर

एक हफ्ते से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर लग रहे 600 रुपए

गर्भ के दौरान कम से कम ३ बार सोनोग्राफी से बच्चे की स्थिति को चेक किया जाता हैं।

छतरपुरJan 21, 2020 / 01:34 am

नितिन सदाफल

Sonography machine stopped for a week, out of 600 rupees

Sonography machine stopped for a week, out of 600 rupees

छतरपुर. निजी अस्पताल की फीस और दवाइयों में रुपए खर्च कर पाने में अक्षम मरीजों को जिला अस्पताल में भी एक हफ्ते से उपचार महंगा पड़ रहा हैं। जिला अस्पताल में एक सप्ताह से सोनोग्राफी मशीन बंद पड़ी हुई हैं। जिससे यहां पहुंचने वाली गर्भवती महिलाओं को अस्पताल के बाहर से ६०० रुपए खर्च कर सोनोग्राफी कराना पड़ रही हैं।
जिला अस्पताल में जब सोनोग्राफी कक्ष में पहुंचकर जायजा लिया गया तो यहां बाहर सोनोग्राफी मशीन खराब की सूचना चस्पा दिखी। बताया गया कि एक सप्ताह से यह सूचना चस्पा हैं। कक्ष में मौजूद नर्स से जब मशीन के बारे में पूछा गया तो उसका कहना था कि मशीन बंद हैं। चालू हो नहीं रही हैं। कारण क्या हैं, यह उसे नहीं पता। इसके लिए अधिकारियों को लिखित सूचना दी जा चुकी हैं। जैसे ही टेक्निशियन आता हैं सुधार हो जाएगा। सोनोग्राफी मशीन खराब होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को हो रही हैं। गर्भ के दौरान कम से कम ३ बार सोनोग्राफी से बच्चे की स्थिति को चेक किया जाता हैं। ऐसे में अस्पताल रेग्युलर चेकअप के लिए पहुंचने वाली गर्भवती महिलाओं को अस्पताल की सोनोग्राफी मशीन बंद होने के कारण बाहर जाकर निजी सोनोग्राफी सेंटर से जांच कराना पड़ रही हैं। जिससे उनके परिजनों को ६०० से ७०० रुपए तक खर्च करना पड़ रहे हैं। कुछ लोग तो बिना सोनोग्राफी के ही लौट रहे हैं। मौके पर मौजूद महिलाओं ने बताया कि सोनोग्राफी के लिए एक हफ्ते बाद बुलाया गया हैं। गांव से बार-बार आने में काफी परेशानी होती हैं। बाहर ६०० से अधिक खर्च करने के बाद सोनोग्राफी होती हैं।
इस संबंध में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आरएस त्रिपाठी ने बताया कि सोनोग्राफी मशीन खराब हैं, इसके संबंध में कंपनी के टेक्निशयन को बुलाया गया हैं। जल्द मशीन चालू होगी।
सात दिनों में सबसे ज्यादा मरीज पहुंचे
जिला अस्पताल से प्राप्त ओपीडी के आंकड़ों पर नजर डालें तो जिला अस्पताल में सोमवार को पिछले सात दिनों के मुकाबले सबसे ज्यादा मरीज पहुंचे। सोमवार को १ हजार २ सौ १६ मरीज ओपीडी टाइम में पहुंचे। जबकि रविवार को ३३३, शनिवार को १११३, शुक्रवार १०५०, गुरुवार को १००१, बुधवार को ३३५ और मंगलवार को ९५० मरीज जिला अस्पताल पहुंचे थे। डॉक्टर्स के अनुसार सोमवार को पहुंचे अधिकांश मरीजों में मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीज ही मिले।

Home / Chhatarpur / एक हफ्ते से सोनोग्राफी मशीन बंद, बाहर लग रहे 600 रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो