script1 नवंबर से शहर के बाजार में चलेंगे सिर्फ ई-रिक्शा | Only e-rickshaws will run in the city market from November 1 | Patrika News
छतरपुर

1 नवंबर से शहर के बाजार में चलेंगे सिर्फ ई-रिक्शा

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हुए कई निर्णय, शहर के हर रुट के लिए ऑटो के स्टीकर का कलर किया तयब्लैक स्पॉट, डिवाइडर, शहर के गड्ढों को भरने के भी दिए निर्देश जाम की मुसीबत से मिलेगी लोगों को मुक्ति

छतरपुरOct 18, 2019 / 08:13 pm

Dharmendra Singh

Many decisions taken in the meeting of District Road Safety Committee

Many decisions taken in the meeting of District Road Safety Committee

छतरपुर। शहर के मुख्य बाजार क्षेत्र में 1 नवम्बर से ऑटो रिक्शा के संचालन पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर आखिरकार मुहर लग गई है। शुक्रवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में तय किया गया है कि बाजार वाले इलाके में केवल ई-रिक्शा ही संचालित किए जा सकेंगे। इसके साथ ही शहर के अंदर चलने वाले ऑटो के परमिट व रुट के साछ ही कलर भी तय किए जाएंगे। शहर के अंदर ग्रीन कलर के स्टीकर वाले ऑटो, नौगांव रोड के लिए नीले कलर के स्टीकर, महोबा रोड के लिए पीले कलर और बिजावर रोड के लिए काले कलर के स्टीकर वाले ऑटो चलेंगे। इन ऑटो को परमिट देते समय ही रुट के हिसाब से स्टीकर लगाए जाएंगे।
हेलमेट को लेकर भी चलेगा अभियान :
बाइक सवारों की सुरक्षा के मद्देनजर हेलमेट को लेकर एक बार फिर फोकस किया गया है। इसके लिए 1 नवंबर से बगैर हेलमेट वाहन चालकों के विरूद्ध अभियान चलाकर चालानी कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। कार्रवाई के पहले वाहन चालकों को हेलमेट के लिए जागरूक किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी शासकीय सेवकों को भी हेलमेट लगाकर वाहन चलाना अनिवार्य किया जाएगा।
मंगाए गए स्पीड राडार :
बैठक में यातायात प्रभारी पूर्णिमा मिश्रा ने कलेक्टर को अवगत कराया कि यातायात पुलिस द्वारा विगत दिनों में 214 व्यक्तियों के विरूद्ध हेलमेट नहीं लगाने पर, 10 के विरूद्ध गति सीमा उल्लंघन पर, 4 के विरूद्ध शराब पीकर वाहन चलाने पर, 55 के विरूद्ध दो पहिया वाहन में 2 से अधिक सवारी बैठाने पर, 16 के विरूद्ध वाहन चलाते समय मोबाइल इस्तेमाल करने पर और 5 व्यक्तियों के विरूद्ध नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने चालानी कार्यवाही की गई है। इसके अलावा 7 ओवरलोड बस और माल वाहक वाहन चालकों के विरूद्ध भी कार्यवाही हुई है। बताया गया कि यातायात पुलिस को 15 ब्रीथ एनालाईजर मिल चुके हैं, जबकि स्पीड राडार की मांग भेजी गई है। यातायात प्रभारी ने जानकारी दी कि देरी तिगड्डा, बिजावर नाका और आकाशवाणी के पास सुगम यातायात के लिए मिरर भी लगवाए गए हैं।
मैरिज गार्डनों की पार्किं ग की होगा जांच :
कलेक्टर ने बैठक में नगर पालिका अधिकारी को बगैर पार्किंग वाले मैरिज गार्डन की जांच कराने और पोल शिफ्टिंग कार्य पूर्ण कराने के साथ ही थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन के लिए निर्देशित किया। इसके अतिरिक्त डिवाइडर निर्माण, पेंचवर्क और सड़क के गड्ढे एवं कट्स का कार्य तत्काल पूरा कराने के निर्देश दिए गए। आरटीओ को निर्देशित किया गया कि आटो रिक्शा में दाहिनी तरफ लोहे का राड अथवा पाइप लगवाने के बाद ही ऑटो परमिट जारी करें। नेशनल हाइवे अथॉरिटी के प्रतिनिधि को बायपास का अपूर्ण कार्य तत्काल शुरू कराने और शहर की एनएच सड़क का पेंचवर्क कराने के निर्देश दिए।
218 व्यक्तियों ने गंवाई जान :
बैठक में बताया गया कि छतरपुर जिले में 1 जनवरी 19 से 30 सितम्बर 19 की अवधि में 594 सड़क दुर्घटनाओं में 218 व्यक्तियों की जान गई है, जबकि 513 व्यक्ति घालय हुए हैं। शहर के अंदर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए चिन्हित 8 ब्लैक स्पाट में स्पीड ब्रेकर बनवाने और संकेतक चिन्ह एवं बोर्ड लगवाने का निर्णय लिया गया है।
देर शाम तक चली बैठक :
कलेक्टर मोहित बुंदस की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। शाम 7 बजे तक चली इस बैठक में सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह, एसडीएम केके पाठक सहित संबंधित अधिकारीगण और समिति सदस्य मौजूद रहे।

Home / Chhatarpur / 1 नवंबर से शहर के बाजार में चलेंगे सिर्फ ई-रिक्शा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो