scriptअब यह होगा सहायक अध्यापकों के साथ, जानने के लिए करें क्लिक | Now it will be with helpful teachers, click to know click | Patrika News

अब यह होगा सहायक अध्यापकों के साथ, जानने के लिए करें क्लिक

locationछतरपुरPublished: Jan 16, 2019 01:02:01 am

राज्य शिक्षा सेवा में 1 जुलाई 2018 से मानी जाएगी नियुक्ति

Now it will be with helpful teachers, click to know click

Now it will be with helpful teachers, click to know click

छतरपुर. मध्यप्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षणिक संवर्ग) सेवा शर्ते एंव भर्ती नियम 2018 के तहत जिले के सहायक अध्यापकों की नियुुक्त कर दी गई है। जिले के सहायक अध्यापकों की नियुक्ति राज्य शिक्षा सेवा संवर्ग में करने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी कर दिए हैं। इस आदेश के अनुसार अब सहायक अध्यापक प्राथमिक शिक्षक कहा जाएगा। इसके साथ ही इनकी नियुक्ति 1 जुलाई 2018 से ही नए संवर्ग में मानी जाएगी। नए संवर्ग में नियुक्ति तिथि से ही उन्हें छठवें वेतनमान के समकक्ष सातवां वेतनमान के अनुसार वेतन और भत्ता दिया जाएगा।

शासकीय अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष कमल अवस्थी का कहना है, कि अध्यापक संवर्ग की मांग पूरी नहीं हुई है। हमें 1994 के पहले वाले शिक्षा विभाग में नियुक्ति और शिक्षकों क ो मिलने वाली सुविधाएं मिलनी चाहिए। राज्य शिक्षा सेवा संवर्ग में शिक्षकों के अधिकारों की कटौती हुई है। नई राज्य सरकार ने वचन पत्र में 1994 वाले शिक्षा विभाग की बहाली की बात कही थी, हमें उम्मीद है, कि शिक्षकोंकी ये मांग पूरी होगी।

आचार संहिता में अटक गई थी नियुक्ति
जिले के सहायक अध्यापकों की राज्य शिक्षा सेवा में नियुक्ति की प्रक्रिया वर्ष 2018 में सितंबर माह शुरु की गई थी। सहायक अध्यापकों की सर्विस बुक अपडेशन के साथ ही नए संवर्ग में नियुक्ति के लिए एक माह तक प्रक्रिया चली। जिसके बाद सहायक अध्यापकों के नियुक्ति आदेश जारी होने थे, लेकिन प्रक्रिया में लेटलतीफी और फिर विधानसभा आचार संहिता लगने के कारण नियुक्ति आदेश जारी नहीं हो सके। आचार संहिता समाप्त होने के बाद भोपाल से नियुक्त जारी करने के लिए 15 जनवरी तक का समय दिया गया। जिसके बाद सहायक अध्यापकों की राज्य शिक्षा सेवा में नियुक्ति के आदेश जारी करने की प्रक्रिया फिर से शुरु हुई। 14 जनवरी की शाम एम शिक्षा मित्र पोटर्ल पर सहायक अध्यापकों की राज्य शिक्षा सेवा में नियुक्ति के आदेश ऑनलाइन जारी कर दिए गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो