दो घंटे की बारिश में खजुराहो हुआ पानी-पानी

By: Neeraj Soni

Updated On: 24 Aug 2019, 08:17:44 PM IST

  • - नदी का रपटा क्षतिग्रस्त, आवागमन हुआ अवरुद्ध
    -पर्यटकों का दूल्हादेव मंदिर से चतुर्भुज मंदिर के लिए गुजरना हुआ खतरनाक

खजुराहो। अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे खजुराहो में शनिवार की सुबह दो घंटे की तेज बारिश से पर्यटन नगरी पानी-पानी हो गई। बारिस इतनी तेज थी कि घरों में पानी भर गया। खजुराहो के सेवाग्राम, शंकरगढ़, प्रेमनगर, शांतिनगर, बजरंगगढ़ सहित अन्य निचले इलाके वाले मोहल्लों में 2 से 3 फि ट तक पानी भर गया। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया। नगर के पुरानी बस्ती स्थित भारतीय पुरातत्व विभाग के अधीन ननोंरा तालाब लबालब हो गया और तालाब के भराव क्षेत्र में बने मकानों में पानी घुसने लगा। इस पर आनन-फानन में तालाब का पानी निकासी के लिए ओना फोड़ा गया।
इसी तरह शिवसागर तथा प्रेमसागर तालाब में काफी मात्रा में पानी आ गया। पुरानी बस्ती से जटकरा मार्ग स्थित खूडऱ नदी पर दूल्हादेव मंदिर के समीप बना पुल पानी के तेज बहाव के कारण खतरनाक तरीके से क्षतिग्रस्त हो गया। इसकी सूचना मिलने पर स्थानीय प्रशासन ने तुरंत आवागमन रोकते हुए सुधार कार्य शुरू करवा दिया। गौरतलब है कि ईस्टन ग्रुप ऑफ टेम्पल के दूल्हादेव मंदिर से चतुर्भुज मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते में खूडऱ नदी का रपटा पड़ता है, जो क्षतिग्रस्त हुआ है। ऐसे में वहां से पर्यटकों का आवागमन अवरुद्ध हो गया। बारिश से प्रभावित लोगों ने नगर परिषद प्रशासन को अपनी परेशानी बताई। जिस पर नगर परिषद का अमला जेसीबी सहित जगह-जगह से पानी निकालने का प्रयास करता रहा। हालांकि दोपहर तक कुछ जगह से पानी का स्तर घट गया और लोगों ने राहत की सांस ली। कई जगह नालों और तालाबों के पानी निकासी तथा जल भराव क्षेत्रों में अतिक्रमण के साथ नए निर्माण के कारण पानी की निकासी नहीं होने से जल भराव की स्थिति बनी रही।
पश्चिम मंदिर समूह में भी भरा पानी :
खजुराहो में भारी बारिश के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त नजर आया। बारिश के कारण मंदिरों के अंदर जलभराव की स्थिति बन गई है। खासतौर पर पश्चिमी मंदिर समूह का वह भाग जहां लाइट एंड साउंड शो आयोजित होता है, वह पूरी तरह से भारी बारिश के कारण जलमग्न हो गया है। ऐसे में पर्यटकों के लिए भी मंदिरों का भ्रमण करना समस्याग्रस्त हो रहा है।
इनका कहना है :
शनिवार सुबह खजुराहो में जोरदार बारिश हुई है। जिसके कारण नगर के कई क्षेत्रों में जल भराव की शिकायतें मिली थी। इससे निपटने के लिए अमले को तैनात किया गया है। साथ ही दूल्हादेव मंदिर के पास जटकरा मार्ग पर खूडऱ नदी पर स्टाप डेम कम रिपटा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसकी मरम्मत का कार्य तुरंत कराने के लिए कहा गया है।
- जाबिर खान, सीएमओ खजुराहो

Updated On:
24 Aug 2019, 08:17:43 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।