scriptजंगली जानवरों के शिकारियों को जाल सहित पकड़ा | Hunting hunters of wild animals caught with trap | Patrika News

जंगली जानवरों के शिकारियों को जाल सहित पकड़ा

locationछतरपुरPublished: Jul 02, 2019 01:38:10 am

छतरपुर जिले के निवासी हैं तीनों आरोपी

Hunting hunters of wild animals caught with trap

Hunting hunters of wild animals caught with trap


छतरपुर. पन्ना टाइगर रिजर्व के मडिय़ादो किशनगढ़ बफर जोन में कुछ लोग वन्यजीवों का शिकार करने के उद्देश्य से कुछ दिनों से घूम रहे थे। सोमवार को यह सभी शिकारी वन अमले के हत्थे चढ़ गए। मडिय़ादो, किशनगढ़ वन परिक्षेत्र की वन विभाग की टीमों ने तीन लोगों को शिकार में उपयोग किए जाने वाले जाल के साथ गिरफ्तार किया है।
जानकारी के अनुसार वन अमले को शिकारियों के जंगल में घुसे होने की जानकारी मिली थी। जिसमें बताया गया कि था कि किशनगढ बफर की बीट पटना के कक्ष क्रमांक पी 469 में एक बाइक से तीन लोग शिकार करने की नीयत से घूम रहे हैं। मामले की जानकारी मिलने के बाद वन अमले ने बताए गए स्थान के आसपास सचिंज़्ग शुरू की तो बाइक क्रमांक एमपी 16 एमके 6438 खड़ी थी। जिसके पास ही जंगली जानवरों को फसाने वाला जाल लेकर तीन लोग खड़े थे जो वन विभाग की टीम को देखकर बाइक लेकर भागने लगे। इनका पीछा करने के बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने उन्हें पकड़ लिया। पूछताछ करने पर पता चला कि आरोपी छतरपुर जिले के हैं, जिनकी पहचान करण सिंह पिता रूपसिंह घोष (50) निवासी बंछिया थाना बमीठा तहसील राजनगर, बाबू कुशवाहा पिता हरप्रसाद कुशवाहा (45) और रामसिंह पिता प्राण सिंह खंगार (60) दोनों निवासी हटवाहा थाना खजुराहो के रूप में हुई। तालाशी के दौरान तीन नग बड़े रेशम के बने जंगली जानवरों को फंसाकर मारने का जाल इन के पास से जब्त किया गया। आरोपियों के खिलाफ वन अपराध के तहत प्रकरण दर्ज कर न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जहां से आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

वन परिक्षेत्र अधिकारी राजेंद्र सिंह नरगेश ने बताया तीनों आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि वह इसके पहले आसपास के क्षेत्र मेें शिकार करते रहे। वे यहां शिकार के प्रयास में थे। मुखबिर की सूचना पर इन्हे गिरफ्तार करने में सफलता हासिल हुई है। कार्रवाई के दौरान मडिय़़ादो बफर अंतर्गत पीपरचोक बीटगार्ड ऋषि पटैरिया, किशनगढ बफर के पटना बीडगार्ड चौबेलाल जाटव एवं सुरक्षा श्रमिकों की अहम भूमिका निभाई।

ट्रेंडिंग वीडियो