भीमकुंड से निकली पर्यावरण संरक्षण यात्रा

By: Hamid Khan

Published On:
Aug, 14 2019 01:41 AM IST

  • गांव-गांव में किया पौधारोपण


छतरपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पर्यावरण विभाग द्वारा जिले में मंगलवार से पर्यावरण संरक्षण यात्रा का शुभारंभ किया गया। सुबह 9 बजे सिद्ध क्षेत्र भीमकुंड से पर्यांवरण संरक्षण यात्रा विधि विधान से पूजन उपरांत शुरू हुई। यह यात्रा सबसे पहले ग्राम बाजना पहुंची। यहां एक नुक्कड़ सभा के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के संबंध में ग्रामवासियों को जागरुक किया गया। यहां लगभग 150 पौधों का वितरण ग्रामवासियों के बीच किया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत परिसर में पौधारोपण भी किया गया। बाजना से यात्रा ग्राम पंचायत रमपुरा पहुंची, जहां लगभग 50 पौधों का वितरण एवं पौधारोपण किया गया। आगे यात्रा ग्राम देवरवा पहुंची और गांव के मंदिर परिसर में एक सभा का आयोजन किया गया, जहां पर्यावरण संरक्षण के संबंध में जानकारी दी गई।

मंदिर परिसर में लगभग 10 पौधों का रोपण कर 50 पौधों का वितरण किया गया। दोपहर में यात्रा ग्राम बनपुरा पहुंची यहां यात्रा का भोजन एवं विश्राम हुआ। पौधारोपण एवं ग्राम सभा के बाद यात्रा ग्राम कचारी भुजपुरा होते हुए ग्राम दरगुवां पहुंची। यहां के श्रीराम-जानकी मंदिर पर एक सभा का आयोजन किया गया। बाद में पौधा वितरण एवं पौधारोपण किया गया। दरगुवां से यात्रा सूरजपुरा रोड होते हुए अपने समापन स्थल पुखरिया सरकार मंदिर पर 1008 श्री पोखरिया पुखरिया सरकार धाम मंदिर पर पहुंची। यहां पर एक सभा के रूप में यात्रा का समापन किया गया। मंदिर परिसर में लगभग 100 पौधों का रोपण किया गया। यात्रा के दौरान एक विशेष बात यह रही कि प्रत्येक ग्राम में सभा के बाद पौधों का पूजन किया गया तथा ग्रामवासियों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में छतरपुर जिला संघचालक दिनेश तिवारी का संबोधन हुआ। पर्यावरण विभाग के प्रांत संयोजक रामकृष्ण के द्वारा पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण का महत्व बताया गया। इस दौरान अशोक राय, विष्णुदत्त चतुर्वेदी, वीरेन्द्र असाटी, श्रीकांत मिश्रा, सुधीर नामदेव, सुरेश सोनी, मनोज कुमार, सुनील कुमार, अवध विश्वकर्मा, खिलावन यादव आदि लोग मौजूद थे।

Published On:
Aug, 14 2019 01:41 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।