scriptफोरलेन में आए मकानों के अधिग्रहण का ग्रामीणों को नहीं दिया जा रहा मुआवजा | Compensation being given to villagers not to acquire houses in forelan | Patrika News

फोरलेन में आए मकानों के अधिग्रहण का ग्रामीणों को नहीं दिया जा रहा मुआवजा

locationछतरपुरPublished: Feb 13, 2019 12:30:32 am

लोगों में आक्रोश, बोले
 

Compensation being given to villagers not to acquire houses in forelane

Compensation being given to villagers not to acquire houses in forelane

नौगांव. ग्राम पुतरया से आधा सैकड़ा से अधिक किसानों ने तहसील पहुंचकर एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने कहा कि नेशनल हाइवे 75 व 76 पर फोर लेन निर्माण कार्य चल रहा है, जो पुतरया से होकर गुजर रहा है।
ग्राम पुतरया में अधिकंाश मकान रोड पर बने हुए हैं। जो फोर लेन के निर्माण के दायरे में आ रहे हैं। इन मकानों का अधिग्रहण किया जाएगा। लेकिन अधिग्रहण करने के बाद उनको गाइड लाइन के अनुसार मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने ज्ञापन के माध्यम से एसडीएम से उचित मुआवजा दिलाने की मांग की है।
नेशनल हाइवे 75 व 76 पर छाती पहाड़ी से लेकर खजुराहो तक फोर लाइन निर्माण कार्य चल रहा है, लेकिन विडंबना देखे इस निर्माण कार्य में कहंी किसानों के साथ छलावा उनकी जमीन अधिग्रहण करके किया गया, कहंी फोर लेन निर्माण में जो गांव की बस्तियां आई या मकान आए उनको अधिग्रहण किया जा रहा है, क्योंकि यह फोर लाइन निर्माण कार्य के बीच में आ रहे है।

ग्राम पुतरया के दर्जनों किसानों ने तहसील पहुंचकर एसडीएम को एक ज्ञापन सौंपा और मांग की है कि उनके मकानों का अधिग्रहण किया जा रहा है, लेकिन मुआवजा उनको गाइड लाइन अनुसार नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि शासन का आदेश था कि मुआवजा चार गुना मिलना चाहिए। उन्होंने वर्तमान गाइड लाइन के अनुसार मूल्यांकन कर मकान अधिग्रहण कर चार गुनी मुआवजा राशि की मांग की है।

गड़बड़ी की नहीं हो रही जांच
फोर लेन निर्माण कार्य के पहले एनएचएआइ के द्वारा मुआवजा राशि के लिये सर्वे किया गया था और गाइड लाइन अनुसार मुआवजा देने के लिए कहा गया था। एनएचआई में पदस्थ बाला चन्दर पर पहले किसान आरोप लगा चुके हैं कि उन्होने सांठगांठ कर मुआवजा राशि अंवाटित की है। किसानों के हित में सपा के नेताओं ने भी सर्वे किया और किसानों की सभा की। इसके अलावा कुछ किसानों के द्वारा भोपाल जाकर मुख्यमंत्री से मिलने की अपील की थी। लेकिन व्यवस्ता के कारण कृषि मंत्री ने से उनकी मुलाकात हुई और उचित मुआवजा दिलाने की मांग की गई। छतरपुर में इसी मुआवजा राशि को लेकर एनएचआइ के एक अफसर के यहां हमला हो चुका तो कार्यालय में पत्थर फेंके गण्। फोर लेन अधिग्रहण में जिन घर मालिक और ख्ेाती की जमीन वाले किसानोंं की जमीन गई, वे बार-बार उचित मुआवजा की मांग कर रहे हैं। सैकड़ो की तादाद में किसानों की जमीने गई और सैकड़ो की तादाद में मकान गए, मुआवजा भी आवंटित हुआ, लेकिन मुआवजा वितरण में गड़बड़ी कहां हुई, इसकी जांच नहीं हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो