scriptसमय का महत्व समझें युवा : बनवारीलाल पुरोहित | youth should understand the importance of time: Banwarilal Purohit | Patrika News

समय का महत्व समझें युवा : बनवारीलाल पुरोहित

locationचेन्नईPublished: Feb 19, 2019 03:24:44 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

जीएसएस जैन महिला कॉलेज के दीक्षांत समारोह के मौके पर सभा को संबोधित करते हुए तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि जिस व्यक्ति ने समय का प्रबंधन सीख लिया वह विपरीत परिस्थितियों में भी खुद को सफल साबित करता है।

Time,youth,importance,understand,

समय का महत्व समझें युवा : बनवारीलाल पुरोहित

चेन्नई. समय बड़ा ही मूल्यवान होता है, यह चला गया तो फिर लौटकर वापस नहीं आता। इसलिए यह जरूरी है कि हम समय के महत्व को समझें। जीएसएस जैन महिला कॉलेज के दीक्षांत समारोह के मौके पर सभा को संबोधित करते हुए तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि जिस व्यक्ति ने समय का प्रबंधन सीख लिया वह विपरीत परिस्थितियों में भी खुद को सफल साबित करता है।
विद्यार्थियों को समय की महत्ता बताते हुए उन्होंने ने कहा कि हमारा देश विश्व में सबसे ज्यादा युवा आबादी वाला देश है। अगर हमें विश्व गुरु बनना है और अपनी अलग पहचान बनानी है तो इसके लिए जरूरी है कि देश के युवा समय की कीमत को समझें।
उन्होंने युवा छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि शिक्षा हमें ज्ञान और आत्मबल दोनों देती है। जिसका उपयोग हमें समाज के उत्थान में करना चाहिए। तमिलनाडु के शिक्षण संस्थान और शिक्षा व्यवस्था की प्रसंशा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां के लोग शिक्षा के प्रति काफी गम्भीर रहते हैं। हमें यहां के लोगों से सीखना चाहिए कि शिक्षा पाकर ऊंचा पद पाने के बावजूद भी हमें सादा जीवन जीना चाहिए। शिक्षा का मुख्य उद्देश्य चरित्र निर्माण होना चाहिए। एक अच्छा चरित्र आपको हर जगह अच्छी पहचान दिलाता है। दुनिया में हम सभी अतिथि की तरह आते और चले जाते हैं लेकिन हमारे अच्छे कर्मों और चरित्र की चर्चा हमारे जाने के बाद भी होती है। इस मौके पर कॉलेज की प्रिंसिपल डा. एमके मालती, कॉलेज के सचिव गौतम बैद समेत कई अन्य लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो