scriptक्षयरोग मरीजों के लिए सपोर्ट डिवाइस लांच | Support Device Launch for TB patients | Patrika News

क्षयरोग मरीजों के लिए सपोर्ट डिवाइस लांच

locationचेन्नईPublished: Mar 24, 2019 06:49:00 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

24 मार्च को वल्र्ड टीबी डे मनाया जाता है

Support Device Launch for TB patients

क्षयरोग मरीजों के लिए सपोर्ट डिवाइस लांच

चेन्नई. क्षय रोग की रोकथाम के लिए काम करने वाले एनजीओ रीच की ओर से 24 मार्च को विश्व क्षयरोग (टीबी) दिवस मनाया जाएगा। इसका उद्देश्य विश्वभर में इस रोग के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इसे खत्म करने के प्रयास करना है। एगमोर स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में एनजीओ रीच की कार्यकारी निदेशक डा. रम्या अनंतकृष्णन ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा टीबी यानी टुबर कुलोसिस को वैसे तो बीते जमाने की बीमारी के तौर पर देखा जाता है, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी टीबी के मरीजों की संख्या हर साल बढ़ रही है। यही वजह है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से पूरी दुनिया में हर साल 24 मार्च को वल्र्ड टीबी डे मनाया जाता है।

इम्पाल के प्रबंध निदेशक एन. कृष्णन ने बताया कि रीच एनजीओ द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान विश्व टीबी दिवस से पहले सरकार के टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के साथ साझेदारी के तहत स्टाम्प नामक एक पिलबॉक्स-सह-ट्रीटमेंट अधेरेंस सपोर्ट सिस्टम डिवाइस लांच की गई। इस डिवाइस को सुंदरम मेडिकल डिवाइसेज द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है।

मल्टी-फंक्शन पिलबॉक्स का उपयोग उपचार के कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने में इलाज हो सकता है। सुंदरम आर्योग्यम और विटेलिटी एन्हांसमेंट (सेव) फाउंडेशन द्वारा 200 ऐसे उपकरण एनजीओ रीच को दान किए गए हैं जो टीबी के मरीजों में वितरित किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो