और कब तक करेंगे विद्यार्थी पैसा देकर बसों में यात्रा? -अब तक नहीं मिला है फ्री बस पास

By: P.S.Vijayaraghavan

Updated On:
24 Aug 2019, 08:14:45 PM IST

  • तमिलनाडु Tamil Nadu के कॉलेज और स्कूल के खुले लगभग दो महीने हो गए हैं, लेकिन Students को सरकारी बसों का अब तक मुफ्त बस पास नहीं मिल पाया है।

और कब तक करेंगे विद्यार्थी पैसा देकर बसों में यात्रा?
-अब तक नहीं मिला है फ्री बस पास
चेन्नई. तमिलनाडु Tamil Nadu के कॉलेज और स्कूल के खुले लगभग दो महीने हो गए हैं, लेकिन Students को सरकारी बसों का अब तक मुफ्त बस पास नहीं मिल पाया है। हालांकि बस कंडक्टरों को ड्रेस पहन कर बस में चढऩे वाले विद्यार्थियों को वैद्य पहचान पत्र होने पर पैसे नहीं लेने का निर्देश दिया है। लेकिन कुछ बस कंडक्टरों द्वारा विद्यार्थियों से टीकट के पैसे लिए जा रहे हैं। राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय जे.जयललिता द्वारा वर्ष १९९६ में शुरू हुए इस योजना के तहत सरकारी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को बस किराया देने से छुट है और नीजि शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों को ५० प्रतिशत छुट दी जाती है। राज्य परिवहन विभाग द्वारा राज्य के आठ परिवहन निगमों को इस राशि का भुगतान किया जाता है। परिवहन मंत्री एम.आर. विजय भास्कर ने पिछले साल कहा था कि विद्यार्थियों को दिए जाने वाले पेपर पास को बदल कर स्मार्ट पास बनाया जाएगा। लेकिन निविदाओं में देरी होने की वजह से पिछले साल अधिकतर विद्यार्थियों को पेपर पास ही दिया गया। गत २५ मई को एमटीसी ने कंडक्टरों को पिछले साल वाले पास को ही स्वीकार करने का निर्देश देते हुए कहा था कि कॉलेज के प्रथम वर्ष के छात्रों का पहचान पत्र अगस्त के अंत तक जारी होगा। लेकिन एमटीसी ने समयसीमा को आगामी सितंबर तक बढ़ा दिया है जिससे भ्रम की स्थिति एक और महीने तक बने रहने की उम्मीद दिख रही है। तारामणि के सेंट्रल पॉलिटेक्निक कॉलेज के कुछ विद्यार्थियों का कहना है कि कोयम्बेडु से तिरुवन्नमैयूर की ओर जाने वाले बसों में कंडक्टरों द्वारा पास को स्वीकार नहीं किया जाता है। कंडक्टरों का दावा है कि हम लोग नियमित तौर पर बसों में चढऩे वाले विद्यार्थियों को जानते है और कुछ ऐसे हैं जो कालेज जैसा ड्रेस पहन कर इस छुट का फायदा उठाते हैं।

Updated On:
24 Aug 2019, 08:14:45 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।