script3 हजार से अधिक शहरों-कस्बों के नाम बदलेगी राज्य सरकार | State Government will change name of more than 3 thousand cities towns | Patrika News

3 हजार से अधिक शहरों-कस्बों के नाम बदलेगी राज्य सरकार

locationचेन्नईPublished: Dec 14, 2018 05:40:49 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

पुराने तमिल नाम होंगे जीवित

State Government will change name of more than 3 thousand cities towns

3 हजार से अधिक शहरों-कस्बों के नाम बदलेगी राज्य सरकार

चेन्नई. सरकार राज्य में तीन हजार से अधिक गांवों, कस्बों और शहरों के नाम बदलने का विचार कर रही है। आने वाले दो हफ्तों में इस संबंध में शासनादेश जारी होने की संभावना है। जिन खास जगहों के नाम बदले जाने हैं, उनमें ट्रिप्लीकेन को तिरुवल्लीकेनी, तिरुचि को तिरुचिरापल्ली, तूतीकोरिन को तुत्तकुड़ी और पूंदमल्ली का नाम पूवींदवल्ली करने का प्रस्ताव शामिल है। तमिल संस्कृति और तमिल भाषा मंत्री के. पांडियराजन का इस बारे में कहना है कि करीब तीन हजार जगहों के नाम बदलने को लेकर सरकार शीघ्र ही आदेश जारी करेगी। मंत्री ने अगले 15 दिनों में आदेश जारी हो जाने की बात कही है।

पांडियराजन ने कहा कि इस सिलसिले में 32 जिलों में हाई लेवल कमेटी बनाई गई थी। कमेटी ने इतिहासकारों और तमिल बुद्धिजीवियों से विमर्श कर नए नामों को लेकर सरकार को सुझाव दिए हैं। नाम बदलने के निर्णय पर मंत्री पांडियराजन का कहना है कि लोगों की मांग, शहरों के इतिहास और पुराने नामों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

भारतीय जनता पार्टी ने तमिलनाडु सरकार के इस फैसला का स्वागत किया है। भाजपा प्रवक्ता नारायण तिरुपति ने कहा है कि यह एक अच्छा फैसला है। लोग लंबे समय से कुछ जगहों के नाम बदलने की मांग कर रहे थे। अंग्रेजों के समय में और अन्य कारणों से जिन शहरों के नाम बदल दिए गए, उनको वापस पुराने नाम मिलने चाहिए। उन्होंने कहा हालांकि इस फैसले को लेने में देरी की गई है। बहुत पहले ही शहरों के नाम बदलने को लेकर फैसला किया जाना चाहिए था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो