script

शेयर ऑटो और कार में भी चलेगा स्मार्ट कार्ड

locationचेन्नईPublished: Nov 14, 2018 02:05:56 pm

– सीएमआरएल की नई सुविधा

car,work,Auto,card,Smart,

शेयर ऑटो और कार में भी चलेगा स्मार्ट कार्ड

चेन्नई. विविध नवाचार और नए प्रयोगों के जरिए मेट्रो रेल सेवा के प्रति यात्रियों को आकर्षित करने की मुहिम के तहत चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) अगले कुछ महीनों में अपनी स्मार्ट कार्ड सुविधा का विस्तार शेयर ऑटो और कार तक करने वाला है। इस नई सुविधा के तहत मेट्रो यात्री स्मार्ट कार्ड से इन परिवहन सेवाओं का भुगतान कर सकेंगे। वर्तमान में मेट्रो की फीडर सेवा के तहत शेयर ऑटो और कार चालकों द्वारा यात्रियों को अलग टिकट दिया जाता है।
सीएमआरएल के अधिकारियों के अनुसार आगामी कुछ महीनों में मेट्रो स्टेशन से चलने वाले शेयर ऑटो और कार चालकों को स्मार्ट कार्ड स्वाइप करने की मशीन दी जाएगी। अगले साल जनवरी तक अन्ना सालै और नार्थ चेन्नई से मेट्रो ट्रेन का संचालन शुरू होते ही पहले चरण का कार्य पूरा हो जाएगा।
अधिकारियों ने बताया जब महानगर के ३२ स्टेशनों से मेट्रो रेल का संचालन शुरू हो जाएगा तो प्रत्येक स्टेशन में शेयर ऑटो और कार की सुविधा शुरू की जाएगी। उसके बाद यात्री स्मार्ट कार्ड का ही इस्तेमाल कर यात्रा करेंगे। इससे यात्रियों को जगह-जगह पर टिकट खरीदने की परेशानी से बचेंगे और कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने बताया कि गत तीन महीने से गिंडी, तिरुमंगलम, आलंदूर, लिटिल माउंट, इक्काडुतांगल, कोयम्बेडु, अशोक नगर और सेंट थामस माउंट से शेयर ऑटो और एजी, डीएमएस, अन्ना नगर ईस्ट, कोयम्बेडु, आलंदूर और वड़पलनी में शेयर कार का संचालन हो रहा है। आगामी कुछ महीनों में महानगर के ३२ मेट्रो स्टेशनों में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए निविदाएं आमंत्रित की गई है और ठेका देने का कार्य अंतिम चरण में है।
अधिकारियों ने बताया कभी-कभी ऐसे हालात भी बनते हैं कि कुछ चालक टिकट पर्ची देने से इंकार कर देते है। लेकिन स्मार्ट कार्ड की सहायता से किसी भी यात्री के साथ इस तरह के हालात नही होंगे। हाल ही में शेयर ऑटो भाड़ा १० रुपए से ५ रुपया तथा शेयर टैक्सी का किराया १५ से घटाकर १० रुपए किया गया है। करीबन तेरह स्टेशनों से इन सेवाओं का उपयोग २८ हजार यात्रियों ने किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो