scriptरेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ क्राइम कॉन्फ्रेंस | RPF crime conference regarding safety of railway passengers | Patrika News

रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ क्राइम कॉन्फ्रेंस

locationचेन्नईPublished: Dec 15, 2018 06:27:00 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

रेल यात्रियों की सुरक्षा संबंधी समस्याएं एवं उनके समाधान पर चर्चा

RPF crime conference regarding safety of railway passengers

रेल यात्रियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ क्राइम कॉन्फ्रेंस

चेन्नई. दक्षिण रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त आईजी बिरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में चेन्नई स्थित सुरक्षा आयुक्त कार्यालय में हाल ही में आरपीएफ क्राइम कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में वरिष्ठ मंडल रेलवे सुरक्षा आयुक्त चेन्नई एवं तिरुचि, मदुरै, सेलम, पालकाड़ एवं त्रिवेंद्रम के आरपीएफ मंडल सुरक्षा आयुक्त भी मौजूद रहे।

सम्मेलन के दौरान रेल यात्रियों की सुरक्षा संबंधी समस्याएं एवं उनके समाधान पर चर्चा की गई। इस आयोजन का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में हो रही विभिन्न आपराधिक घटनाओं पर सीसीटीवी कैमरे एवं अन्य उपायों से लगाम लगाना था। आईजी बिरेंद्र कुमार ने इस दौरान अन्य मंडलों से आए रेलवे के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी देखा और उन्हें आवश्यक सुरक्षा निर्देश भी दिए।

ऊर्जा संरक्षण पर सेमिनार का आयोजन
चेन्नई. दक्षिण रेलवे की ओर से ऊर्जा संरक्षण पर सेमिनार का आयोजन शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक आर.के.कुलश्रेष्ठ थे। इस मौके पर प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आर.पी.उदयकुमार तथा नेशनल प्रोडक्टिविटी काउंसिल के डिप्टी डाइरेक्टर एम.जोएल फ्रैंकलिन भी उपस्थित थे। गौरतलब है कि एलईडी के कारण 6.4 प्रतिशत ऊर्जा की बचत हो रही है। इस साल 700 केवी के सोलर प्लांट शुरू किए गए। इससे 3000 यूनिट बिजली पैदा होती है और सलाना 50 लाख रुपए की बचत होती है। अगले छह महीनों में 8 एमडब्ल्यू के सोलर रूफ टाप्स लगाए जाएंगे। ऊर्जा बचत के लिए रिजेनेरेटिव ब्रेकिंग का उपयोग किया जा रहा है। हेड आन जेनेरेशन से 51 करोड़ रुपए के बचत के लक्ष्य को पूरा किया गया है। इसके साथ ही मदुरै में 10.5 एमडब्ल्यू के विन्ड इनर्जी को शुरू करने की योजना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो