scriptऑन-बोर्ड टिकट जांच को सरल बनाएगा एचएचटीएस | HHTS will simplify on-board ticket inquiry | Patrika News

ऑन-बोर्ड टिकट जांच को सरल बनाएगा एचएचटीएस

locationचेन्नईPublished: Jan 01, 2019 03:18:16 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

– आर.के. कुलश्रेष्ठ ने किया उद्घाटन

inquiry,ticket,simplify,

ऑन-बोर्ड टिकट जांच को सरल बनाएगा एचएचटीएस

चेन्नई. चेन्नई सेंट्रल में आयोजित एक समारोह के दौरान सोमवार को दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक आर.के. कुलश्रेष्ठ ने हैंड हेल्ड टर्मिनल्स (एचएचटीएस) का उद्घाटन कर उसे चेन्नई डिवीजन के चल टिकट निरीक्षकों (टीटीई) को सौंप दिया। इस अवसर पर चेन्नई के मंडल रेल प्रबंधक नवीन गुलाटी, दक्षिण रेलवे की प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक प्रियंवदा विश्वनाथन एवं दक्षिण रेलवे के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। पत्रकारों से बातचीत में महाप्रबंधक ने बताया कि यह कदम प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन तथा रेलमंत्री के निर्देशों के तहत उठाया गया है। उन्होंने बताया कि दक्षिण रेलवे द्वारा शुरू किए गए इस पायलट प्रोजेक्ट का उद्देश्य ऑन-बोर्ड टिकट जांच को सरल बनाना है। पहले चरण के तहत चेन्नई मंडल के टीटी द्वारा प्रयोग के तौर पर इसे दो शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों 12007/12008 चेन्नई-मैसूर-चेन्नई एवं 12243/12244 चेन्नई-कोयंबत्तूर-चेन्नई में लागू किया जाएगा। इस नई तकनीक से यात्रा के दौरान पारदर्शी तरीके से यात्रियों को खाली बर्थ आबंटित करने में सुविधा होगी।
– हैंड हेल्ड टर्मिनल्स के लाभ
यह एक पर्यावरण अनुकूल कदम है। कागज निर्मित आरक्षण चार्ट की जगह एचएचटीएस प्रयोग में लाए जाने के कारण कागज की भी बचत होगी।
एचएचटीएस के यात्री आरक्षण चार्ट के समन्वयित होने के कारण टिकट निरीक्षण तथा जांच के बाद संशोधित चार्ट अपलोड करने में सुविधा होगी।
नेटवर्क नहीं होने पर भी टीटीई डाउनलोड किए गए चार्ट से काम कर सकते हैं।
इसकी मदद से टीटी यात्रियों के टिकट की जांच शीघ्र एवं आसानी से कर सकेंगे। इसके अलावा इससे खाली बर्थों के पारदर्शी आबंटन में भी सुविधा होगी तथा यात्रियों द्वारा ली गई बेडरोल एवं भोजन आदि की सुविधा की गणना आसानी से की जा सकेगी।
यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) से जुड़ा होने के कारण धन वापसी की प्रक्रिया में भी तेजी आएगी। यात्री को खाली बर्थों की सही जानकारी मिल सकेगी।
हर घंटे टिकट रद्दीकरण की जानकारी अद्यतन किए जाने के कारण एचएचटीएस की मदद से धोखाधड़ी वाली यात्राओं का आसानी से पता लगाया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो