scriptबारिश की वजह से घटी बिजली की डिमांड : तंगमणि | Demand for low electricity due to rain: Tangamani | Patrika News

बारिश की वजह से घटी बिजली की डिमांड : तंगमणि

locationचेन्नईPublished: Sep 19, 2018 07:13:38 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

तुत्तुकुड़ी थर्मल पावर प्लांट मामला, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मांगा कोयला

Demand for low electricity due to rain: Tangamani

बारिश की वजह से घटी बिजली की डिमांड : तंगमणि

चेन्नई. ऊर्जा मंत्री पी. तंगमणि ने तुत्तुकुड़ी थर्मल पावर प्लांट से उत्पादन रोके जाने पर स्पष्टीकरण दिया है कि बरसात शुरू होने की वजह से बिजली की खपत घटी है इसलिए उत्पादन कार्य रोका गया है। पी. तंगमणि ने नई दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल से मंगलवार को भेंट की। तंगमणि ने उनसे राज्य के ताप बिजलीघरों के लिए जरूरी कोयला उपलब्ध कराने की मांग की।
भेंटवार्ता के बाद पत्रकारों से मिले तंगमणि ने कहा कि तमिलनाडु ऊर्जा अतिरेक की स्थिति में है। पिछले सप्ताह ओडिशा में भारी बरसात हुई, इस वजह से राज्य में कोयले का स्टॉक घट गया। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से तमिलनाडु को कोयला उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। केंद्रीय मंत्री ने सकारात्मक जवाब दिया है। मंत्री ने बताया कि तमिलनाडु में गत दो दिनों से अच्छी बरसात हो रही है लिहाजा ऊर्जा उपभोग घटा है। नतीजतन तुत्तुकुड़ी थर्मल पावर प्लांट से उत्पादन बंद किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस प्लांट में बिजली उत्पादन के लिए कोयला नहीं होने की वजह से कार्य प्रभावित होने को लेकर मीडिया के एक हिस्से में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी।
थर्मल प्लांट में कोयले का अतिरिक्त स्टॉक नहीं रखे जाने की वजह पूछने पर उन्होंने कहा आमतौर पर १५ दिन का स्टॉक रखा जाता है। इससे अधिक भण्डारण करने पर कोयले के दबाव से आग लगने की आशंका रहती है। इस तरह की कोई अनहोनी नहीं हो इसलिए सीमित स्टॉक रखने की व्यवस्था है।

किसी भी सूरत में बिजली कटौती नहीं

मंत्री ने विश्वास दिलाया कि तमिलनाडु में किसी भी सूरत में बिजली कटौती नहीं होगी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से तमिलनाडु को कोयले के भण्डारण के लिए अतिरिक्त वैगन उपलब्ध कराने की मांग की। मंत्री ने बताया कि राज्य को नेशनल ग्रिड से अतिरिक्त बिजली मुहैया हो रही है लिहाजा राज्य में कोई कटौती नहीं होगी। सभी राज्य कोयले की कमी का सामना कर रहे हैं लेकिन तमिलनाडु में पैदा हुई कमी का राजनीतिकरण किया जा रहा है। इस मसले पर विपक्षी दल दुष्प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने माना कि पवन ऊर्जा से उपलब्धता प्रभावित हुई है इसलिए ऊर्जा वितरण का कार्य व्यवस्थित तरीके से किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो