script1228 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज | Decision of fate of 1228 candidates today | Patrika News

1228 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज

locationचेन्नईPublished: May 23, 2019 12:00:58 am

गत १८ अप्रेल और १९ मई को तमिलनाडु के मतदाताओं ने देश तथा राज्य का भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का बटन दबाकर तय कर दिया था…

Decision of fate of 1228 candidates today

Decision of fate of 1228 candidates today

चेन्नई।गत १८ अप्रेल और १९ मई को तमिलनाडु के मतदाताओं ने देश तथा राज्य का भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का बटन दबाकर तय कर दिया था। हार-जीत की घोषणा गुरुवार को मतगणना पूरी होने के बाद होगी। राज्य की ३८ लोकसभा सीटों और २२ विधानसभा सीटों पर मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी।

लोकसभा की ३८ सीटों के लिए ८२२ तथा २२ विधानसभा सीटों जहां उपचुनाव हुआ है, वहां ४०६ उम्मीदवार मैदान में हैं। वोटों की गिनती के बाद १२२८ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। चुनाव आयोग ने तमिलनाडु के ४५ मतगणना केंद्रों पर मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली है।

तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यब्रत साहू ने बुधवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मतगणना की प्रक्रिया तो गुरुवार सुबह पांच बजे ही शुरू हो जाएगी लेकिन वोटों की गिनती ८ बजे से होगी। सबसे पहले डाकमत गिने जाएंगे। फिर मतगणना के राउंड शुरू होंगे। प्रत्येक राउंड में करीब आधा घंटा लगेगा। हर राउंड की गिनती के साथ ही रुझान मिलना शुरू हो जाएंगे। लोकसभा के साथ ही विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती भी होगी। पहले हर पांच विधानसभा क्षेत्र की वीवीपैट पर्चियां गिनी जाएंगी।

अगर ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों में अंतर निकला तो वीवीपैट की पर्चियों को अंतिम राउंड की गिनती के बाद फिर गिना जाएगा। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल पर उनका जवाब था कि ४५ हजार ४८० पुलिसकर्मियों को इस कार्य में तैनात किया गया है। तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव का मतदान प्रतिशत ७१.८७ और विधानसभा उपचुनाव में ७६ फीसदी से अधिक वोट पड़े। तिरुवल्लूर लोकसभा सीट में सर्वाधिक ३४ राउंड तो सेंट्रल चेन्नई में न्यूनतम १९ राउंड की गिनती होगी।

उपचुनाव के नतीजों पर रहेगी नजर

राज्य में लोकसभा से ज्यादा राजनीतिक दलों की निगाहें विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर रहेंगी। २२ सीटों पर दो चरणों में राज्य में चुनाव हुए हैं। एक्जिट पोल के अनुमान अगर सही निकलते हैं तो यह सत्तारूढ़ एआईएडीएमके सरकार के लिए गंभीर संकट पैदा हो जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो