script

वोट के बदले नोट हमारे लिए बड़ी चुनौती, हम पूरी तरह से हैं तैयार: लवासा

locationचेन्नईPublished: Apr 05, 2019 01:20:33 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

तमिलनाडु में वोट के बदले नोट काफी पुरानी समस्या रही है लेकिन इस पर काबू पाने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं।

vote,US,currency,Challenge,Big,prepared,Instead,lavasa,

वोट के बदले नोट हमारे लिए बड़ी चुनौती, हम पूरी तरह से हैं तैयार: लवासा

चेन्नई. तमिलनाडु में वोट के बदले नोट काफी पुरानी समस्या रही है लेकिन इस पर काबू पाने के लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं। चेन्नई में गुरुवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए नई दिल्ली से तमिलनाडु में चुनावी तैयारियों का जायजा लेने आए चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने कहा जितनी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से हमने मुलाकात की उन सबने एक स्वर में यही कहा कि वोट के बदले नोट यहां की बड़ी समस्या है और किसी भी प्रकार से इस पर लगाम लगाई जाए। आयोग ने धन के वितरण को रोकने के लिए हर प्रमुख व छोटे-बड़े रास्तों पर उडऩदस्ते की टीम लगा रखी है। इसी का नतीजा है कि हमने अब तक लगभग २७० करोड़ रुपए की नकदी, जेवर, शराब और वोटरों को लुभाने के अन्य माध्यमों की जब्ती की है।
उन्होंने आमजन से भी आग्रह किया कि सीविजिल ऐप का इस्तेमाल कर हो रहे भ्रष्ट प्रयासों के बारे में आयोग को जानकारी दें ताकि दोषियों पर कार्रवाई की जा सके। लवासा ने कहा कि मतदाताओं को १९५० टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर अपने मतदाता कार्ड, मतदान केंद्र आदि के बारे में पहले से ही जानकारी रखनी चाहिए। मतदाताओं को इसके प्रति जागरूक करने के लिए आयोग ने गो वेरीफाई अभियान चला रखा है। तमिलनाडु की सभी ३९ लोकसभा सीटों पर सर्विस वोटरों के लिए इलेक्ट्रिोनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम की व्यवस्था की गई है।
तमिलनाडु में ६७७२० मतदान केंद्र हैं जो पिछले चुनाव के मुकाबले १,९४६ ज्यादा हैं। सभी मतदान केंद्रों में वीवीपैट मशीनें होंगी और सभी मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिसका वेबकास्ट किया जाएगा। मुख्य चुनाव अधिकारी समेत सभी जिला चुनाव अधिकारियों को आयोग की तरफ से आदेश दिया गया है कि वे मीडिया को हर प्रकार की जानकारी साझा करें।

ट्रेंडिंग वीडियो