scriptभदोही स्कूल वैन हादसे के बाद जगा प्रशासन, अवैध तरीके से LPG गैस किट लगे पांच वाहनों को किया सीज | five school van seized with illegal LPG Gas kit after bhadohi Accident | Patrika News

भदोही स्कूल वैन हादसे के बाद जगा प्रशासन, अवैध तरीके से LPG गैस किट लगे पांच वाहनों को किया सीज

locationचंदौलीPublished: Jan 19, 2019 04:18:47 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

भदोही में स्कूल वैन के हादसे के बाद

School van Seized

School van Seized

चंदौली. यूपी के भदोही में हुए स्कूल वैन हादसे को लेकर परिवहन विभाग ने स्कूली वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान चला रही है। नक्सल प्रभावित क्षेत्र और यूपी बिहार बॉर्डर पर स्थित इलिया इलाके में बड़े पैमाने पर परिवहन विभाग ने स्कूली वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर पांच वाहनों को सुरक्षा मानकों के विपरीत अवैध तरीके से गैस किट लगे हुए पांच वाहनों को सीज कर दिया व संबंधित विद्यालय के प्रबंधक और प्रधानाचार्य को नोटिस भेज दी है। साथ ही इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त करने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।

दरअसल, 12 जनवरी को भदोही जिले के ज्ञानपुर में अवैध रूप से स्कूली वैन में मनकों के विपरीत अवैध रूप से लगाई गई गैस किट के कारण आग लगी थी। जिसमें लगभग दो दर्जन बच्चे झुलस गए थे। इस घटना के बाद प्रशासन ने पूरे प्रदेश में अवैध स्कूली वाहनों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस क्रम में चंदौली में भी अभियान चलाया जा रहा है। नक्सल प्रभावित यूपी बॉर्डर पुलिस बी इलिया थाना क्षेत्र में जिलाधिकारी के आदेश पर परिवहन विभाग ने बड़े पैमाने पर स्कूली वाहनों की चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमें 5 स्कूली वाहन ऐसे मिले जिसमें अवैध रूप से एलपीजी गैस किट लगाई गई थी। जिसमें दो वाहन एक ही विद्यालय के मिले। जिस पर ARTO विजय प्रताप सिंह ने पांचों वाहनों को सीज कर सभी वाहनों को इलिया पुलिस के हवाले कर दिया। साथ ही इन पांचों वाहनों के रजिस्ट्रेशन के निरस्तीकरण के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। यही नहीं ARTO ने बताया कि संबंधित स्कूल के प्रबंधक और प्रिंसिपल को नोटिस जारी की जाएगी। साथ ही इन पांचो वाहनों के रजिस्ट्रेशन को निरस्त करने की कार्यवाही भी की जा रही है। ARTO विजय प्रताप सिंह ने बताया कि इन विद्यालयों के मान्यता की जांच के लिए शिक्षा विभाग को भी लिखा जाएगा। एआरटीओ ने आश्वस्त किया कि किसी भी रूप में असुरक्षित एलपीजी गैस किट लगे स्कूली वाहन जिले में नहीं चलने दिया जाएगा। साथ ही ARTO विजय प्रताप सिंह ने एक स्कूल वाहन को पकड़ कर खींच किया जिसमें भूसे की तरह स्कूल बच्चों को भरा गया था।
BY- Santosh Jaiswal

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो