scriptयूजीसी नेट परीक्षा-2019 : 30 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन | UGC NET 2019 : Apply for exam till March 30 | Patrika News

यूजीसी नेट परीक्षा-2019 : 30 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

locationजयपुरPublished: Mar 10, 2019 06:17:46 pm

यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की योग्यता पाने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा जून-2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो गई है।

UGC NET Exam 2019

UGC NET Exam 2019

यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की योग्यता पाने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा जून-2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी 30 मार्च निर्धारित की गई है। पिछले बार की तरह इस बार भी परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड ही होगी। परीक्षा 20 से 28 जून तक देश के सभी बड़े शहरों में करवाई जाएगी। परीक्षा का एडमिट कार्ड 15 मई 2019 को जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर कर सकते हैं। यूजीसी ने करीब दो दशक बाद यूजीसी-नेट सिलेबस को अपडेट किया है। यूजीसी द्वारा पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर 101 विषयों में नेट और जेआरएफ की परीक्षा ली जाएगी।

No नेगेटिव मार्किंग
परीक्षा में किसी तरह की नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। इसके साथ ही यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए दोनों पेपर के सिलेबस में 10-10 यूनिट शामिल की गई हैं।

क्या है योग्यता
उम्मीदवार के पास मास्टर या इसके समकक्ष 55 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री का होना आवश्यक है। रिजर्व कैटेगरी (अन्य पिछड़ा वर्ग एनसीएल, पीडब्ल्यूडी, अनुसूचित जाति, जनजाति) के उम्मीदवार के कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। जो आवेदक फाइनल ईयर की पढ़ाई कर रहे हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं। जिन पीएचडी उम्मीदवारों ने 19 सितंबर, 1991 में मास्टर की परीक्षा पूरी की है उन्हें कुल अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए 30 वर्ष से अधिक आयु नहीं होनी चाहिए। असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने की कोई उच्च आयु सीमा निर्धारित नहीं है।

नए सिलेबस से परीक्षा
इस वर्ष जून में होने वाली परीक्षा नए सिलेबस के हिसाब से होगी। यूजीसी ने करीब दो दशकों के बाद सिलेबस को अपडेट किया है। इसके अनुसार अब यूजीसी-नेट के 3 पेपर को घटाकर दो कर दिया गया है। देशभर में उच्च शिक्षा प्रणाली में किए गए बदलावों से जुड़े विषयों को भी सिलेबस में जोड़ा गया है। यूजीसी-नेट के लिए दोनों पेपर के सिलेबस में 10-10 यूनिट शामिल की गई हैं। पहले पेपर में 50 और दूसरे पेपर में 100 सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर जाना आनिवार्य होगा। यूजीसी की तरफ से किसी भी उम्मीदवार के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

आवेदन सावधानी से भरें
ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले उम्मीदवार एनटीए की वेबसाइट पर जाएं और अपना रजिस्ट्रेशन करें। उम्मीदवार को आवेदन पत्र प्राप्त हो जाएगा। इसे पूर्ण रूप से भरकर अपने हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज फोटो को स्कैन करके अपलोड कर दें। अब उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सब्मिट कर दें। संपूर्ण प्रक्रिया के बाद उम्मीदवार अपने भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

यह होगा परीक्षा शुल्क
उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से कर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए बैंक ई-चालान से पेमेंट कर सकते हैं। सामान्य व अन्य अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए १ हजार, ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों के लिए 500 और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर उम्मीदवाओं के लिए 250 रुपए फीस निर्धारित की गई है।

ऑब्जेक्टिव होंगे प्रश्न
परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। नेट एग्जाम 2 शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा। प्रथम पेपर सुबह की शिफ्ट में 9:30 से 10:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा जबकि दूसरा पेपर दूसरी शिफ्ट में 11 बजे से 1 बजे तक होगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं। छात्रों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो