scriptइन स्किल्स को सीखने से आसानी से मिलेगी जॉब | Learning these skills will help you get jobs | Patrika News

इन स्किल्स को सीखने से आसानी से मिलेगी जॉब

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2019 07:01:44 pm

हर इंसान तरक्की पसंद करता है। यदि आप भी नए साल में सफलता चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों को तुरंत अपने जीवन में उतार लेना चाहिए।

Career Courses

Career Courses

हर इंसान तरक्की पसंद करता है। यदि आप भी नए साल में सफलता चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों को तुरंत अपने जीवन में उतार लेना चाहिए।

ऑटोमेशन और डाटा
यदि आपको टेक्नोलॉजी में रुचि है तो आपके मौजूदा बॉस और भविष्य के हायङ्क्षरग मैनेजर्स आपको बहुत ज्यादा महत्व देंगे। 2019 में लगभग हर फर्म डिजिटल हो जाएगी और ऑटोमेशन को बढ़ावा देगी। यदि आप ऑटोमेशन की मदद से अपना आउटपुट बढ़ा सकते हैं तो फायदा हो सकता है। डाटा की मदद से स्टोरी कहने की कला भी विकसित करनी होगी।
बोलें, लिखें, प्रेजेंट करें
लिंक्डइन की इमर्जिंग जॉब्स पर ताजा सालाना रिपोर्ट के मुताबिक जॉब मार्केट में सबसे बड़ा गैप कम्यूनिकेशन का है। जो व्यक्ति टीम के अन्य सदस्यों के साथ बेहतर संवाद स्थापित कर सकता है, रिपोर्ट लिख सकता है और मीटिंग के लिए प्रेजेंटेशन बना सकता है, वह फायदे में रहेगा।
टीम को रन करें
यदि आप 2019 में तेजी से आगे बढऩा चाहते हैं तो आपको आगे बढ़कर टीम के सदस्यों की मदद करनी चाहिए, प्रक्रियाओं में सुधार का ऑफर देना चाहिए, आउटपुट देने के ऑनरशिप लेनी चाहिए। लीडर के रूप में आपको टीम को रन करने का प्रयास करना चाहिए।
प्रोसेस और प्रोडक्ट
आपके रोल का वह कौनसा हिस्सा है, जो सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है? हो सकता है कि आप प्रोडक्ट बनाने में शामिल हों या फर्म को प्रभावी बनाने के लिए प्रोसेस को सुधारना चाहते हों। प्रोडक्ट अप्रोच और प्रोसेस थिंकिंग दो ऐसी स्किल्स हैं जो इस साल आपके कॅरियर को आगे ले जा सकती हैं। आपको इन स्किल्स को सीखने के लिए लगातार प्रयास करने चाहिए।
सोशल और वेब
ऐसी कोई फर्म नहीं है जो वैक्यूम में ऑपरेट होती हो। इंटरनेट और सोशल मीडिया की मदद से आप किसी भी फर्म को सफलता दिला सकते हैं। आपके पास सोशल मीडिया में तेजी से आगे बढऩे की स्किल्स होनी चाहिए। आपको पूरे खेल में आगे रहने के लिए वेब पर महारत हासिल करनी चाहिए। यदि आप सेल्स में हैं तो आप इन स्किल्स की मदद से बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। अन्य भूमिकाओं में भी आपको फ्रेश आइडियाज पर काम करना चाहिए। इसमें इंटरनेट की बड़ी भूमिका हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो