scriptअच्छी खबर ! दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल एडमिशन जल्दी शुरू होंगे | Delhi University to start admission process from next month | Patrika News

अच्छी खबर ! दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल एडमिशन जल्दी शुरू होंगे

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2019 04:09:54 pm

DU Admissions 2019 : दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) अगले महीने से उसे जुड़े 63 कॉलेजों की 56 हजार सीटों को भरने के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू करेगी।

DU Admissions 2019

DU Admissions 2019

du Admissions 2019 : दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) अगले महीने से उसे जुड़े 63 कॉलेजों की 56 हजार सीटों को भरने के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू करेगी। डीयू केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है ताकि उसके डाटाबेस का इस्तेमाल कर छात्र-छात्राओं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट को हासिल किया जा सके ताकि एडमिशन के लिए आवेदन करते वक्त उन्हें जमा करवाने की जरूरत नहीं पड़े।

DU admissions 2019 : तारीखें
यूनिवर्सिटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि स्नातक, स्नातकोत्तर, MPhil और PhD courses के लिए एडमिशन प्रक्रिया संभवत: 15 अप्रेल से शुरू हो जाएगी। एडमिशन प्रक्रिया 7 मई को बंद हो जाएगी।

DU Admissions 2019 : अंक और कोर्सेस
इसके अलावा, यूनिवर्सिटी की वेबसाइट 20 मई को दो हफ्तों के लिए फिर से खुलेगी ताकि अंकों और कोर्सेस को अपडेट किया जा सके। ECA और Sports ट्रायल 20 मई से शुरू होंगे और प्रवेश सूचियों से डी-लिंक किए जाएंगे। इसका मतलब है कि कट ऑफ की घोषणा से पहले ECA परीक्षण शुरू हो सकता है। यूनिवर्सिटी ने आगे कहा कि इसके अलाव सभी कॉलेजों को अपनी शिकायत समितियों में एससी, एसटी, ओबीसी, श्वङ्खस् और उत्तर पूर्व जैसी विभिन्न श्रेणियों के प्रतिनिधियों को शामिल करना होगा। समिति ने स्ट्रीम में बदलाव के लिए अंकों कटौती को पांच फीसदी से घटाकर केवल दो फीसदी करने का फैसला किया है।

DU Admissions 2019 : ऐसे करें अप्लाई
-आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें

-संबंधित लिंक पर क्लिक करें

-नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन कोर्स/कॉलेज सीट के लिए अप्लाई करें

-ई-मेल आईडी के जरिए रजिस्टर करें

-‘signup’ पर क्लिक करें

-तय फॉर्मेट में मांगी गई सारी जानकारियां भरें

-सबमिट पर क्लिक करें

delhi university Admissions 2019 : नए बदलाव
-डीयू से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि डीयू शैक्षिक सत्र 2019-20 के शुरू होने से पहले एडमिशन प्रक्रिया को पूरी करने की कोशिश करेगा।

-फॉर्म किस तरह भरना है, इस संदर्भ में डीयू अपनी वेबसाइट पर वीडियो अपलोड करेगा। साथ ही भरे हुए डमी फॉर्म भी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

-यूनिवर्सिटी के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर-पूर्व के छात्र-छात्राओं के एडमिशन के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। साथ ही यूनिवर्सिटी के ‘Bulletin of Information’ को हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध करवाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो