scriptMBA कर बना सकते हैं बेहतरीन कॅरियर, 20 नवंबर है आवेदन की अंतिम तिथि | Delhi University invites applications for MBA, apply till Nov 20 | Patrika News

MBA कर बना सकते हैं बेहतरीन कॅरियर, 20 नवंबर है आवेदन की अंतिम तिथि

locationजयपुरPublished: Oct 27, 2018 05:34:10 pm

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस), यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली ने अपने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं।

MBA

MBA

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस), यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली ने अपने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए हैं। एफएमएस ने यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2019-21 के लिए आमंत्रित किए हैं। डीयू का यह एमबीए प्रोग्राम 2 वर्ष की अवधि का फुल टाइम मैनेजमेंट प्रोग्राम है। एफएमएस, डीयू के एमबीए प्रोग्राम की कुल 200 सीट्स पर एडमिशन लिए जाएंगे। इन सीट्स में से 101 सीट्स अनारक्षित होंगी यानी जनरल कैटेगिरी के आवेदकों के लिए इस प्रोग्राम की 101 सीट्स उपलब्ध होंगी। वहीं, बची हुई 99 सीट्स में से 30 सीट्स एससी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए, 15 सीट्स एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए और 54 सीट्स ओबीसी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए आरक्षित होंगी।

प्रोग्राम में सुपरन्यूमरेरी सीट्स भी होंगी जिनमें से पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों के लिए 10 सीट्स, सीडब्ल्यू कैटेगिरी के आवेदकों के लिए 10 सीट्स और फॉरन नेशनल्स (एफएस) कैटेगिरी के आवेदकों के लिए भी 10 सीट्स होंगी। एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए इच्छुक आवेदक 20 नवंबर 2018 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। २८ फरवरी 2019 तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं विदेशी स्टूडेंट्स प्रोग्राम में एडमिशन के लिए। चयन के वक्त कैट 2018 के स्कोर को 60 प्रतिशत, क्लास 10वीं और 12वीं के माक्र्स को 5-5 प्रतिशत, ग्रुप डिस्कशन को 10 प्रतिशत, एक्सटेंपोर को 5 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू को 15 प्रतिशत वेटेज दी जाएगी। २० हजार रुपए की फीस भरनी होगी। एफएमएस, दिल्ली यूनिवर्सिटी के एमबीए प्रोग्राम में चयन होने के बाद आवेदकों को करीब 10 हजार रुपए की सालाना फीस देनी होगी यानी दो वर्षों के इस प्रोग्राम के लिए आवेदकों को करीब 20 हजार रुपए देने होंगो।

क्या है योग्यता
एफएमएस के एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए आवेदकों के पास 12 साल की स्कूलिंग के बाद बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है। इसके साथ ही बैचलर्स डिग्री में आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स होने अनिवार्य हैं। हालांकि, एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के पासिंग माक्र्स, ओबीसी/ पीडब्ल्यूडी/सीडब्ल्यू कैटेगिरी के आवेदकों के न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स होने जरूरी हैं। इनके अलावा बैचलर्स डिग्री के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे रहे या दे चुके आवेदक भी डीयू के इस एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें एडमिशन के समय अपना रिजल्ट जमा करवाना होगा। सभी आवेदक आवेदन करने से पहले जरूरी योग्यताओं को अवश्य पढ़ लें।

कैसे करें आवेदन
डीयू के एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक एफएमएस की वेबसाइट http://fms.edu पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही आवेदकों को 1000 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि, एससी/ एसटी/पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ 350 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी। सभी आवेदक क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन ही यह रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवा सकते हैं। सभी आवेदकों को अपनी मौजूदा पासपोर्ट साइज फोटो और स्कैन्ड सिग्नेचर अपलोड करने हैं। सभी आवेदक, आवेदन करने से पहले जरूरी दिशा-निर्देशों को अवश्य पढ़ लें।

कैसे होगा चयन
एमबीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए सबसे पहले आवेदकों को कैट स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। कैट की परीक्षा के अलग-अलग सेक्शंस को अलग-अलग वेटेज दी जाएगी। क्यूए सेक्शन को 30 प्रतिशत, डीआई/एलआर सेक्शन को भी 30 प्रतिशत और वीआरसी सेक्शन को 40 प्रतिशत वेटेज दी जाएगी। महिला आवेदकों को कॉम्पोजिट स्कोर में 3 अतिरिक्त माक्र्स दिए जाएंगे। इस कॉम्पोजिट स्कोर का इस्तेमाल सिर्फ आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए किया जाएगा। शॉर्टलिस्टेड आवेदकों का चयन एक्सटेंपोर स्पीच, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू, क्लास 10वीं, 12वीं के माक्र्स और कैट 2018 के स्कोर के आधार पर किया जाएगा। जिन अभ्यर्थियों ने कैट 2018 की परीक्षा नहीं दी होगी, वह एडमिशन के लिए योग्य नहीं होंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो