Hector और Seltos में कौन है ज्यादा पॉवरफुल, पढ़े पूरा कंपैरिजन

By: Pragati Vajpai

Updated On: Jul, 09 2019 05:27 PM IST

    • Kia Seltos Vs Mg Hector
    • इसी साल भारत में हुई है एंट्री
    • हाईटेक फीचर्स से लैस हैं दोनो suv

नई दिल्ली: भारतीय कार बाजार मेंइस साल किआ मोटर्स ( kia motors ) और एमजी मोटर ( Mg Motors ) ने एंट्री की है। दोनों कंपनियों ने बाजार में 5-सीटर एसयूवी के साथ debut किया है। यही वजह है कि इन दोनों गाड़ियों की एक-दूसरे से तुलना की जा रही है। जी हां शानदार डिजाइन और लेटेस्ट फीचर्स से लैस ये दोनों एसयूवी (suv ) अपने सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों से मुकाबला तो कर ही रही है लेकिन मार्केट में इन्हें एक-दूसरे का सबसे कड़ा कंप्टीशन माना जा रहा है। इसीलिए आज हम आपको इन दोनो कारों का कंपैरिजन कर रहे हैं ताकि लोग आसानी से समझ सकें कि कौन सी suv v ज्यादा दमदार है।

बजट में घर खरीदने वालों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, Biz trends में जानें पूरी खबर

 

seltos

साइज- साइज की तुलना करें तो MG Hector , Seltosसे कहीं ज्यादा बड़ी है। न सिर्फ साइज में बल्कि सेल्टॉस की तुलना में हेक्टर में सामान रखने की जगह भी ज्यादा है। किआ सेल्टॉस ( Kia seltos ) की लंबाई 4315mm, चौड़ाई 1800mm और ऊंचाई 1620mm है। इसका व्हीलबेस 2610mm, ग्राउंड क्लियरेंस 190mm और डिग्गी 433 लीटर है। एमजी हेक्टर ( Mg Hector ) की लंबाई 4655mm, चौड़ाई 1835mm और ऊंचाई 1760mm है। इसका व्हीलबेस 2750mm, ग्राउंड क्लियरेंस 192mm और डिग्गी 587 लीटर है।


साइज ही नहीं इंजन में भी Hyundai Creta को मात देगी Kia Seltos, लीक हुई डीटेल्स

फीचर्स- दोनो ही कारें फीचर्स के मामले में काफी आगे हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम से लेकर सेफ्टी फीचर्स और लग्जरी फीचर्स दोनो कारों में काफी हाईटेक है। सेल्टोस ( Seltos ) में जहां 10.25-इंच और वहीं हेक्टर में 10.4-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा।

सनरूफ दोनों एसयूवी में है। लेकिन हेक्टर में दिया गया ड्युअल-पैन पैनारोमिक सनरूफ दिया गया है, जो सेल्टोस ( Seltos ) की तुलना में थोड़ा बड़ा है। ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, 360 डिग्री कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम, लेदर सीट्स, ऑटो हेडलाइट्स, ऑटो वाइपर और मूड लाइटिंग फीचर्स आपको दोनों एसयूवी में मिलेंगे।

बदल गया है कार-बाइक से संबंधित इंश्योरेंस नियम, दंगे या बाढ़ में खराब होने पर मिलेगा क्लेम

सेल्टॉस में 8-इंच हेड-अप डिस्प्ले और वेंटिलेटेड सीट्स मिल रहा है, जो हेक्टर में नहीं हैं। पावर्ड सीट्स (इलेक्ट्रिक तरीके से अजस्ट) की बात करें, तो सेल्टोस ( Seltos ) में यह सुविधा सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए, जबकि हेक्टर में ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट्स में यह सुविधा उपलब्ध है।

यानि फीचर्स के लिहाज से देखें, तो दोनों एसयूवी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती दिख रही हैं।

hector

इंजन- सेल्टोस में दो पेट्रोल इंजन मिलेंगे। एक 1.5-लीटर और दूसरा 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन होगा। दोनों इंजन 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस होंगे । ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की बात करें, तो 1.5-लीटर वाले इंजन के साथ CVT और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा। हेक्टर में 143hp पावर वाला 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन 48V माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट में भी उपलब्ध होगा। हेक्टर का पेट्रोल इंजन 6-स्पीड मैन्युअल और 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। दोनों नई एसयूवी डीजल इंजन में भी आएंगी।

यहां देखने वाली बात है कि हालांकि, सेल्टोस की तुलना में हेक्टर बड़ी और भारी भी है। वहीं, हेक्टर की तुलना में इंजन और गियरबॉक्स के ऑप्शन सेल्टोस में ज्यादा मिलेंगे।

कीमत- हालांकि अभी तक इन एसयूवी की कीमत शेयर नहीं की गई है। हालांकि, एमजी हेक्टर की कीमत 12 से 18 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। वहीं, किआ सेल्टोस की कीमत 11 से 17 लाख रुपये तक रहने की संभावना है।

Published On:
Jun, 26 2019 06:51 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।