इस एक वजह से hyundai venue से मात खा सकती है Mg motor hector , यहां पढ़ें दोनों कारों का कंपैरिजन

By: Pragati Vajpai

Updated On: May, 20 2019 05:17 PM IST

    • MG Motors hector इसी महीने हुई है लॉन्च
    • कल लॉन्च होगी hyundai Venue
    • बुकिंग खुलते ही 21000 लोगों ने कराया बुक

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर में हर महीने कुछ कारें और मोटरसाइकिलें लॉन्च होती है। लेकिन कुछ गाड़ियां ऐसी होती है जिनका इंतजार सभी को होता है और कार के शौकीन उस तारीख का इंतजार बेसब्री से करते हैं जब उनकी फेवरेट गाड़ी बाजार में आती है। Hyundai Venue भी ऐसी ही एक कार है जिसका लंबे समय से लोग इंतजार कर रहे हैं। फाइनली कल ये कार लॉन्च हो जाएगी। लेकिन लॉन्चिंग से पहले ही इस कार के काफी सारे फीचर्स और कीमत सामने आ चुकी हैं। इसीलिए लॉन्चिंग से पहले हम hyundai venue और Mg Motor hector दोनों कारों का कंपैरिजन करके आपको बताएंगे कि कौन सी कार लोगों को ज्यादा पसंद आ सकती है।

60 का माइलेज देने वाली इस मोटरसाइकिल की कीमत है मात्र 32999, जानें बाकी के फीचर्स

इंजन- हुंडई की ये कार 4 इंजन-गियरबॉक्स विकल्प के साथ कुल 13 वेरिएंट में लॉन्च होगी। इसमें से 8 पेट्रोल वर्जन होंगे, जबकि 5 डीजल वर्जन हैं। इस कार में 83 हॉर्सपावर का, 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो हुंडई आई20 में मिलता है। कंपनी इसमें 5 स्पीड यूनिट वाला मैन्युअल गियरबॉक्स दे सकती है। वेन्यू 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प केवल बेस ई और एस ट्रिम में मिलेगा।

वेन्यू ( hyundai venue) में 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। तीन सिलेंडर वाला ये टी-जीडीआई मोटर 120 हॉर्सपावर की ताकत और 172 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस कार में आपको 6 स्पीड यूनिट वाला मैन्युअल और 7 स्पीड यूनिट वाला डुअल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा। वहीं वेन्यू डीजल में कंपनी 1.4 लीटर का चार सिलेंडर वाला इंजन देगी। ये इंजन 90 हॉर्सपावर की ताकत और 220 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।

वहीं हेक्टर ( Hector ) के पेट्रोल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया है। जो कि 143 BHP की पावर और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल वैरिएंट की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 170 BHP की पावर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

 

hyundai venue

फीचर्स- hyundai venue कई हाईटेक और एडवांस फीचर्स से लैस है। इस कार में पहली बार ब्लू लिंक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। ये एक खास तरह की मोबाइल ऐप बेस्ड टेक्नोलॉजी है। जिसके जरिए कार इमरजेंसी सिचुएशन में कार एम्बुलेंस, पुलिस को खुद जानकारी मुहैया कराएगी। इसके अलावा कार चोरी होने की स्थिति में कार ओनर और पुलिस गाड़ी की लोकेशन के बारे में भी पता लगा सकेंगे। ऐप से घर बैठे अपनी गाड़ी को स्टार्ट कर सकेंगे। साथ ही एसी आदि भी चला सकेंगे और कार के तामपान सेट कर पाएंगे। इसमें सेफ्टी, सिक्योरिटी, व्हीकल मैनेजमेंट, रिमोट एक्सेस, अलर्ट सर्विस, लोकेशन-बेस्ड सर्विस और एआई बेस्ट लेंग्वेज इनपुट जैसे 33 फीचर्स दिए हैं।

इसके अलावा इस कार में क्रूज कंट्रोल, कूल्ड ग्लोवबॉक्स, रियर एसी वैंट्स, पार्किंग कैमरा के साथ वायरलेस चार्जिंग और सनरूफ जैसे फीचर्स दिए हैं। कार में 8-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम अर्कामाइस साउंड कंसोल के साथ दिया है। ये ब्लू लिंक कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी के साथ आता है।

harrier से बेहतर हो जाएगी Mahindra XUV500, 31 मई को जुड़ जाएगा ये खास फीचर

वहीं हेक्टर के फीचर्स के बारे में बात करें तो इसे भारत की पहली इंटरनेट कार का खिताब मिला है। और ये कार आपकी आवाज के इशारे पर काम करती है। इसमें वो हर फीचर आपको मिलेगा जो कार में बैठने के बाद आप सोच सकते हैं। इंफोटेनमेंट के लिए इस कार में 10.4 इंच की बड़ी टच स्क्रीन दी गई है। इस फुल एचडी डिस्प्ले में कई सारे ऐप्स और कॉन्टेंट पहले से ही लोडेड मिलेंगे। इसमें पहले से ही एक मशीन टु मशीन सिम लगा होगा और यह 5G रेडी भी है। वहीं सेफ्टी के लिए फ्रंट और रियर disc ब्रेक सहित ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट दिया गया है। इसके अलावा इसके Smart वेरियंट में 4 एयरबैग्स और Sharp में 6 एयरबैग्स दिए जाएंगे।

venue

कीमत- अब बात करते हैं कीमत की, hyundai venue जहां 10. 42 लाख की शुरूआती कीमत पर मिल जाएगी वहीं hector की कीमत दिल्ली में 15 लाख से शुरू होगी । यानि कीमत में काफी अंतर है। दोनों कारें अपनी जगह पर काफई शानदार है लेकिन हमारे देश में लोग बजट का ध्यान फीचर्स से पहले करते हैं। तो ऐसे में लगता है कि Hyundai Venue लोगों को ज्यादा पसंद आएगी।

Published On:
May, 20 2019 05:17 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।