Maruti Ertiga और Toyota Innova Crysta में जानें बिक्री के मामले में कौन सी MPV रही आगे

By: Vineet Singh

Updated On: Jul, 15 2019 05:37 PM IST

    • MPV सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकती है ये कारें
    • अर्टिगा और इनोवा के बीच है कड़ा मुकाबला
    • जानें कंपनी ने कितने यूनिट्स की बिक्री की

नई दिल्ली: भारत में अगर mpv कारों की बात की जाए तो दिमाग में कई नाम आते हैं लेकिन इनमें से जो सबसे पॉपुलर कारें हैं उनमें Maruti Ertiga और Tata Innova Crysta का नाम सबसे पहले आता है। भारत में ज्यादातर लोग MPV सेगमेंट में अर्टिगा और इनोवा क्रिस्टा को खरीदते हैं। अगर आप भी MPV सेगमेंट की कोई कार खरीदने जा रहे हैं तो हम आपको मारुती सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का कम्पैरिजन करके बताने जा रहे हैं कि इन दोनों में कौन सी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी।

Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें

जानकारी के मुताबिक़ मई महीने में मारुती ने 8,864 अर्टिगा कारों की बिक्री की थी वहीं इस महीने टोयोटा ने महज 5,631 यूनिट इनोवा क्रिस्टा की बिक्री की है। बिक्री के आंकड़ों को देखें तो मारुती ने इनोवा क्रिस्टा की तुलना में अर्टिगा से कहीं ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

अर्टिगा का इंजन

पावर की बात करें तो अर्टिगा में तीन इंजन ऑप्शन के साथ अवलेबल है जिनमें एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 105hp का पावर और 138Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा 1.3-लीटर का डीजल इंजन है, जो 90hp का पावर और 200Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये दोनों इंजन माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस हैं। तीसरा 1.5-लीटर का डीजल इंजन है। कंपनी का ऐसा दावा है कि मारुति अर्टिगा 25 kmpl का मैक्सिमम माइलेज देती है।

इनोवा क्रिस्टा का इंजन

इनोवा क्रिस्टा में 2.4-लीटर डीजल इंजन है, जो 150 PS का पावर और 343 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इस वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। कंपनी ने ऑफिशल वेबसाइट पर नई इनोवा क्रिस्टा को प्राइस लिस्ट में अपडेट कर दिया है, लेकिन अभी इस वेरियंट को ब्रोशर में अपडेट नहीं किया गया है।

कीमत

अर्टिगा : कीमत की बात करें तो मारुती सुजुकी अर्टिगा की कीमत 13,19,783 लाख रुपये है।

इनोवा क्रिस्टा : इनोवा क्रिस्टा की कीमत 28,12,579 रुपये है।

माइलेज

अर्टिगा : अगर माइलेज की बात करें तो अर्टिगा 24.2 किमी/लीटर का माइलेज देती है जी कि एक एमपीवी के हिसाब से काफी ज्यादा माइलेज है और साइज के हिसाब से भी ये कार आकार में काफी बड़ी है ऐसे में इतना माइलेज काफी ज्यादा है।

इनोवा क्रिस्टा : इनोवा क्रिस्टा अर्टिगा से काफी कम माइलेज देती है। यह कार 11.36 किमी/लीटर का माइलेज देती है। ऐसे में आपको इस कार में फ्यूल पर काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Boot स्पेस

अर्टिगा : Boot स्पेस हर कार के लिए बेहद जरूरी है और अगर आप अर्टिगा खरीदने जा रहे हैं तो इस कार में आपको 209 लीटर का Boot स्पेस मिलता है जो सामान रखने में बड़े काम आता है।

इनोवा क्रिस्टा : अगर आप Boot स्पेस के लिए इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो बता दें कि इस कार में आपको Boot स्पेस नहीं मिलेगा।

Kona Electric होगी Hyundai की पहली बिजली से चलने वाली कार, एक चार्जिंग में चलती है 482 किलोमीटर

ट्रांसमिशन

अर्टिगा : मारुती सुजुकी अर्टिगा में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाता है। अगर आप इस कार में ऑटोमैटिक ट्रासंमिशन एक्स्पेक्ट कर रहे हैं तो आपको निराश होना पड़ेगा।

इनोवा क्रिस्टा : इस कार में आपको ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल जाता है।

 

Published On:
Jul, 15 2019 04:11 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।