scriptचीनी राष्ट्रपति अपने साथ भारत लेकर आए ये ख़ास कार, सुरक्षा के लिहाज से इसका नहीं कोई मुकाबला | chinese president xi jinping ride on hongqi car in india | Patrika News

चीनी राष्ट्रपति अपने साथ भारत लेकर आए ये ख़ास कार, सुरक्षा के लिहाज से इसका नहीं कोई मुकाबला

Published: Oct 12, 2019 05:03:45 pm

Submitted by:

Vineet Singh

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं
जिनपिंग अपने साथ एक ख़ास कार लेकर आए हैं
ये कार है Hongqi L5, जो बेहद सुरक्षित मानी जाती है

xi jinping car

नई दिल्ली: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिवसीय भारत दौरे पर आए हैं और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात भी की है। आपको बता दें कि शी अपने साथ स्पेशल कार भी लेकर आए हैं जिसमें वो दौरा कर रहे हैं। शी जिनपिंग ये लग्जरी कार चीन से लेकर आए हैं ठीक वैसा ही जैसा अमेरिका के प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रम्प करते हैं। ये कार है Hongqi L5, तो चलिए जानते हैं कि आखिर इस कार की खासियत क्या है।

ये हैं वो बाइक जिन्हें बेचने पर मिलती है जबरदस्त कीमत

होंगकी को चीन की लिमोजीन भी कहा जाता है और यह एक बेहद ही लग्जूरियस कार है जो आकार में काफी लम्बी है और इसके अंदर जबरदस्त स्पेस मिलता है। सुरक्षा के हिसाब से देखने तो ये एक बेहद ही सुरक्षित कार है जिसमें हथियारों की व्यवस्था की गई है साथ ही किसी तरह के हमले की स्थिति में कार में बैठने वाले को सुरक्षित रखती है।

चाइना में होंगकी (Hongqi L5) को ‘रेड फ्लैग’ भी कहते हैं, जोकि कम्युनिस्ट पार्टी का प्रतीक है। इस कार को 1958 में चीन फर्स्ट ऑटो वर्क्स (FAW) समूह ने लॉन्च किया था। यह एक लग्जरी ब्रांड है। आपको बता दें कि लंबे समय से चीन में इस कार का इस्तेमाल किया जा रहा है और अधिकारी और कई ख़ास लोग सुरक्षा के लिहाज से इस कार का इस्तेमाल करते हैं।

चीन की सबसे बड़ी आटोमोबाइल कंपनी ने Hongqi N501 को खासतौर पर जिनपिंग के लिए बनाई है। वैसे तो इसकी कीमत 5.50 करोड़ रुपए है लेकिन जरूरी और अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स के चलते इसकी कीमत बढ़ जाती है।

Honda की इस कार पर मिल रहा 5 लाख का बंपर डिस्काउंट, बस फेस्टिव सीजन तक है मौक़ा

पावर

इस कार में टर्बो चार्ज्ड इंजन V8 इंजन लगा है जो कि 402 हार्स पॉवर जेनरेट करता है। सिंगल गैस टैंक फुल होने पर यह कार 500 मील तक दौड़ सकती है। Hongqi L5 कार चीन में बनी सबसे महंगी कारों में से एक है। और यह चीन की सरकार की आधिकारिक कार भी है। यह इतनी पावर कार है कि महज 8 सेकंड में 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेती है। जानकारी के मुताबिक़ इस सुरक्षित कार की कीमत तकरीबन 6 करोड़ रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो