Suzuki Jimny या Creta फेसलिफ्ट, जानें कौन सी कार है दमदार

By: Pragati Vajpai

Published On:
Aug, 15 2018 02:21 PM IST

  • जिम्नी भले ही भारत में लॉन्च नहीं हुई है लेकिन दुनिया के कई देशों में ये लॉन्च हो चुकी है, लेकिन फिलहाल इस सेगमेंट में क्रेटा की मोनोपली है

नई दिल्ली: आजकल लोग बड़ी या छोटी नहीं बल्कि कॉम्पैक्ट SUV को पसंद कर रहे हैं। यही वजह है कि कार निर्माता कंपनियां आजकल कॉम्पैक्ट suv बना रही हैं। Hyundai Creta इस सेगमेंट की सबसे हिट कार है। फिलहाल इस सेगमेंट में क्रेटा की मोनोपली है लेकिन बहुत ही जल्द इसे मारूति की जिम्नी से टक्कर मिलने वाली है। आपको बता दें कि जिम्नी भले ही भारत में लॉन्च नहीं हुई है लेकिन दुनिया के कई देशों में ये लॉन्च हो चुकी है। चलिए आपको बताते हैं कि दोनो में कौन ज्यादा दमदार है।

इंजन- क्रेटा के बेस ट्रिम में 1.4L CRDi डीजल इंजन दिया गया है जो 88 hp की पावर और 219 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें अपर वेरियंट्स में 1.6L ड्यूल VTVT पेट्रोल इंजन होगा जो कि 121 hp की पावर और 151 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

वहीं सुजुकी जिम्नी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 102PS की पावर और 130Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4 स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन आते हैं।

फीचर्स-

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में फुल आॅटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। इसमें ऑडियो और ब्लूटूथ कंट्रोल से लैस लेदर स्ट्रैप्ड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, हिल स्टार्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल और स्टैटिक बेंडिंग लाइट्स हैं।

अगर बात करें जिम्नी के फीचर्स की तो सुजुकी जिम्नी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है।सेफ्टी के लिए इसमें Suzuki सेफ्टी सपोर्ट फीचर दिया गया है जो ड्राइवर को ऐक्सीडेंट होने से बचाने में मदद करता है। इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट है।

creta

लुक्स-

अगर लुक्स की बात करें तो Creta के फेसलिफ्ट वर्जन में बड़ा ग्रिल और बंपर दिया गया है। इसमें हॉरिजेंटल फॉग लैंप्स दिए गए हैं।हालांकि रियर बंपर को अपडेट किया गया है, लेकिन रियर प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं।फेसलिफ्ट वर्जन में पुरानी क्रोम थीम को बदलकर ब्लैक थीम दी गई है।

जिम्नी स्क्वॉयर बॉडी के साथ आएगी। इसकी फ्रंट ग्रिल को सिंपल और ब्लैक रखा गया है। इसमें राउंड सिग्नेचर हेडलैम्प्स, 15 इंच डार्क मैटेलिक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। जिम्नी में आॅफ रोडिंग के लिए एक लैडर फ्रेम, थ्री ऐंगल्स, 3 लिंक रिजिड ऐक्सल सस्पेंशन और पार्ट टाइम 4 व्हील ड्राइव है।

Published On:
Aug, 15 2018 02:21 PM IST