बिना नंबर प्लेट के पूरे देश भर में घूम सकती है ये कार, नहीं काट सकता है कोई भी चालान

By: Sajan Chauhan

Updated On: Sep, 12 2018 09:39 AM IST

  • आज हम आपको देश की उस कार के बारे में बता रहे हैं, जिन पर नंबर प्लेट नहीं होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कौन सी कार है, जिस पर नबंर नहीं होता है।

हर कार पर एक नंबर प्लेट होती है, जिस पर कार का रजिस्ट्रेशन नंबर लिखा होता है। इस रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से ही किसी भी कार की पहचान होती है, ये पता चलता है कि इस कार का मालिक कौन है उसका पता क्या है। यानी कि एक कार की पहचान का पूरा ब्यौरा उस नंबर पर दिया गया होता है। आज हम आपको देश की उस कार के बारे में बता रहे हैं, जिन पर नंबर प्लेट नहीं होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसी कौन सी कार है, जिस पर नबंर नहीं होता है। आइए जानते हैं उस कार और उस कार में चलने वालों के बारे में।

जिन लोगों को पास कार होगी तो उन्हें पता होगा कि बिना रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट की कार चलाएंगे चालान कट सकता है और कार जब्त भी हो सकती है। मगर देश में कुछ लोग बिना नंबर प्लेट की कार के साथ खुलेआम घूमते हैं और उन्हें कोई नहीं रोक पाता है। देश में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति , राज्यपालों और बहुत से वीवीआईपी अधिकारियों की कारों पर रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं होती है। वहीं विदेश मंत्रालय के पास लगभग 14 ऐसी कारें हैं, जिन पर रजिस्ट्रेशन प्लेट नहीं होती है। विदेश मंत्रालय ने इन कारों को विदेशी मेहमानों के लिए रखा हुआ है।

आज हम यहां ये बताएंगे कि राष्ट्रपति की कार पर नंबर प्लेट क्यों नहीं होती है और उसके साथ उपराष्ट्रपति, राज्यपालों और अन्य वीवीआईपी कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट ब्रिटिश के बनाए हुए कई नियम-कानूनों के अनुसार नहीं होती है। बेशक आज भारत देश आजाद हो चुका है, लेकिन देश में ब्रिटिश का ये कानून आज भी माना जाता है। इस कानून के अनुसार, 'The King Can Do No Wrong' राजा कुछ भी गलत नहीं कर सकता है। इस कारण ही राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और अन्य वीवीआईपी कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं होती है। इसी के साथ कार पर नंबर प्लेट सुरक्षा के लिहाज से भी नहीं होती है और कारों पर सिर्फ अशोक स्तंभ का निशान बना होता है। मिली जानकारी के अनुसार, वीवीआईपी कारों पर नंबर प्लेट लाने के विचार किया जा रहा है और जल्द ही ऐसा हो भी सकता है।

Published On:
Sep, 12 2018 09:36 AM IST