script

भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं ये SUV, फीचर्स जानकर रह जाएंगे हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2018 03:06:36 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

आज हम आपको भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली दो बेहतरीन एसयूवी हिंद्रा स्कॉर्पियो और टोयोटा फॉर्च्यूनर के बारे में बता रहे हैं।

suv

भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं ये SUV, फीचर्स जानकर रह जाएंगे हैरान

भारत में इस समय एसयूवी की डिमांड सबसे ज्यादा बढ़ती जा रही है और अगर आप भी नई एसयूवी खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो आज हम आपको भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली दो बेहतरीन एसयूवी के बारे में बता रहे हैं। जी हां महिंद्रा स्कॉर्पियो और टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली एसयूवी हैं।

महिंद्रा स्कॉर्पियो ( Mahindra scorpio )

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो महिंद्रा स्कॉर्पियो ( Mahindra Scorpio ) में 2523 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 75 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टार्क जनरेट करता है। इसी के साथ स्कॉर्पियो में 2179 सीसी का सीआरडीआई इंजन दिया गया है जो कि 120 बीएचपी की पावर और 280 एनएम का टार्क जनरेट करता है। स्कॉर्पियो में 6-स्पीड गियरबॉक्स और 4×4 पावर का विकल्प आता है। सीटिंग स्पेस की बात की जाए तो स्कॉर्पियो में 8-9 सीटिंग का विकल्प आता है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में 6 इंच का टच स्क्रीन म्यूजिक सिस्टम, एबीएस, जीपीएस नेविगेशन, रियर एसी वेंट्स, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम, क्रूज कंट्रोल, टायरट्रॉनिक्स, ऑटोमेटिक हेडलाइट्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, ड्यूल एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। महिंद्रा स्कॉर्पियो में दमदार ग्रिल, बंपर, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, शानदार हेडलाइट्स दी गई हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो महिंद्रा स्कॉर्पियो की एक्स शोरूम कीमत 10 लाख से 16.35 लाख रुपये तक है।


टोयोटा फॉर्च्यूनर ( Toyota Fortuner )

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर ( Toyota Fortuner ) में 2982 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन दिया गया है जो कि 169 बीएचपी की पावर और 360 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। माइलेज की बात की जाए तो ये एसयूवी प्रति लीटर में 13 किमी का दमदार माइलेज दे सकती है। अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो ये एसयूवी 176 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है और मात्र 9.6 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में मल्टी स्टीयरिंग व्हील, टच स्क्रीन, म्यूजिक सिस्टम, शानदार इंटीरियर, पावर विंडो, एलॉय व्हील, फॉग लाइट, एसी, ऑटोमैटिक क्लाइमेटं कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो ये एसयूवी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो नई टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 32 लाख रुपये है।

ट्रेंडिंग वीडियो