script

कार में बच्चों की सिक्योरिटी के लिए बेहद जरूरी है ये बातें, भूलकर भी न करें नजरंदाज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2018 01:54:34 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बच्चों को कभी भी कार में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए खासतौर पर गर्मी के मौसम में क्योंकि बंद कार में बच्चों को अकेला छोड़ना मुसीबत को न्यौता देने जैसा

child in car

कार में बच्चों की सिक्योरिटी के लिए बेहद जरूरी है ये बातें, भूलकर भी न करें नजरंदाज

नई दिल्ली: अक्सर पैरेंट्स बच्चों को अपने साथ कार में लेकर निकल तो पड़ते हैं लेकिन बच्चों की सिक्योरिटी के नाम पर कार में चाइल्ड लॉक के अलावा और कुछ भी नहीं होता। ऐसे में कार के अंदर बच्चों की सिक्योरिटी को कैसे इन्स्योर किया जाए। अगर आपको भी हमेशा ये चिंता सताती है तो आज हम कार के अंदर बच्चों की सिक्योरिटी से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप कार के अंदर बच्चों की सुरक्षा की चिंता से हमेशा के लिए मुक्त हो सकते हैं।

राइड कैंसिल करना पड़ेगा महंगा, कैब ड्राइवर को देने होंगे 25000 रूपए

सीटबेल्ट– कार में बैठने के बाद सीटबेल्ट लगाना कभी न भूलें, सीटबेल्ट सिर्फ ड्राइवर के लिए नहीं बल्कि पैसेंजर सीट पर बैठने वालों की सिक्योरिटी के लिए भी ये बेहद जरूरी होता है बच्चों को जब भी पीछे बिठाएं हमेशा ध्यान से उन्हें सीटबेल्ट लगाएं। इससे आप खराब रास्तों पर भी उनकी सिक्योरिटी के लिए श्योर हो सकते हैं।

अक्टूबर में लॉन्च होगी टाटा की ये कार, बनेगी सबसे सस्ती हैचबैक कार

स्पेशल चाइल्ड सीट– ज्यादा छोटे बच्चों के लिए कार में स्पेशल चाइल्ड सीट का इंतजाम करें। 2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सीट प्रॉपर तरीके से इंस्टॉल करवाएं।

फिर धूम मचाने आ रही है होंडा की civic, फीचर्स और लुक्स देखकर Audi को भूल जाएंगे

child in car

कभी भी बच्चे को ड्राइवर सीट पर जगह न दें- बच्चे को कभी भी ड्राइवर सीट पर जगह न दें क्योंकि ऐसा करने से ड्राइविंग से ध्यान हटता है। इसीलिए ये सुरक्षा के लिहाज से बेहद खतरनाक होता है।

बच्चों को कार में अकेला न छोड़े- बच्चों को कभी भी कार में अकेला नहीं छोड़ना चाहिए खासतौर पर गर्मी के मौसम में क्योंकि बंद कार में हीटस्ट्रोक के ज्यादा चांसेज होते हैं। इसके अलावा अकेले होने पर बच्चे कार के साथ आदतन छेड़छाड़ करते हैों जो कई बार भारी पड़ जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो