script

मात्र 300 रूपए की इस कोटिंग से हमेशा चमकेगी आपकी कार, धूल और कीचड़ का नहीं होगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2019 01:28:39 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हाइड्रोफोबिक कोटिंग वाली सतह पर पानी, या कीचड़ नहीं चिपकता
सफाई के बाद नहीं रहता है कोई निशान
पानी की भी होती है बचत

car coating

मात्र 300 रूपए की इस कोटिंग से हमेशा चमकेगी आपकी कार, धूल और कीचड़ का नहीं होगा असर

नई दिल्ली: कार को सुंदर और कूल दिखाने के लिए लोग खरीदने के बाद उस पर तरह -तरह की रैपिंग और पेंट्स कराते हैं, लेकिन सड़कों पर कई बारगी ऐसा कीचड़ होता है जो आपकी कार का सत्यानाश कर देता है। कई बार तो बारिश के मौसम में लगा कीचड़ हटता ही नहीं है और अगर हट जाए तो दाग छोड़ देता है। अगर आप भी अपनी कार पर पड़े इस तरह के दाग-धब्बों से परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आज हम आपको ऐसी कोटिंग के बारे में बताने वाले हैं जिसे कराने से आपकी कार पर किसी भी तरह का लिक्विड नहीं चिपकेगा फिर चाहे वो मिट्टी वाला कीचड़ ही क्यों न हो।

400 किमी माइलेज वाली निसान लीफ है दुनिया की सबसे फेवरेट इलेक्ट्रिक कार, अब तक बिकीं 4 लाख यूनिट्स

दरअसल हम बात कर रहे हैं हाइड्रोफोबिक कोटिंग, यानी पानी या तरल को दूर रखने वाली कोटिंग। हाइड्रोफोबिक कोटिंग वाली सतह पर पानी, या कीचड़ जैसे तरल पदार्थ बिना चिपके, बेहद आसानी से फिसल जाते हैं और ये कोई निशान भी नहीं छोड़ते। ये भारी बारिश वाले इलाकों या ऑफ-रोडिंग शौकीनों के लिए बेहतरीन फीचर है।

टाटा की इस सेडान पर मिल रही है 1 लाख की छूट, 1 लीटर में चलती है 24 किलोमीटर

सबसे अच्छी बात है कि हाइड्रोफोबिक कोटिंग को लगाना बेहद आसान होता है। इसे आप अपने आप घर भी लगा सकते हैं। हाइड्रोफोबिक कोटिंग वाली गाड़ी को साफ़ करना न सिर्फ आसान हो जाता है बल्कि सफाई में पानी भी कम इस्तेमाल होता है।

hydrophobic coating
कोटिंग लगाने से पहले अपनी कार को अच्छे से साफ कर लें ताकि इसपर किसी प्रकार की गन्दगी ना रह जाए। फिर कार को एक कपड़े की मदद से सुखाएं। उसके बाद, उसपर हाइड्रोफोबिक कोटिंग लगाने का काम करें। इस कोट को लगाने के लिए एक फोम का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इससे कोटिंग बराबर रूप से फैलती है।
बदल गया है Honda Activa 125, टेस्टिंग के दौरान आया नजर

हाइड्रोफोबिक कोटिंग आपको 300-500 की रेंज में आसानी से मिल जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो