scriptमानसून में Road accident से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान | things to keep in mind to be safe from road accident in monsoon | Patrika News

मानसून में Road accident से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2019 02:02:34 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बारिश के मौसम ( rainy season ) में सिर्फ पानी ही नहीं कई वजहों से एक्सीडेंट होते हैं, लेकिन अगर कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो इन एक्सीडेंट्स ( road accident ) से बचा जा सकता है।

rainy season

मानसून में Road accident से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : बारिश का मौसम यानि मानसून ( monsoon ) शुरू हो चुका है और बारिश के मौसम ( rainy season ) में रोड एक्सीडेंट ( road accident ) का डर सबसे ज्यादा होता है। क्योकिं, रोड्स पर ऑयल, कीचड़, पानी रहता है जिसकी वजह से टू-व्हीर्ल्स वालों के साथ दुर्घटना ज्यादा होती है। इसीलिए आज हम कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिनका ध्यान रखकर आप एक्सीडेंट से बच सकते हैं।
3 लाख लोगों की पसंद इस कार की कीमत है महज 2.76 लाख लेकिन माइलेज 25 kmpl

सर्विस कराएं-

बरसात आने से पहले ही अपनी कार और बाइक की सर्विसिंग करा लें । सर्विस कराने से गाड़ी न केवल अच्छी होगी बल्कि मानसून के लिए भी तैयार हो जायेगी। क्योकिं सर्विस से छोटी मोटी दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।
ब्रेकिंग है सबसे जरूरी :

बारिश के मौसम में गाड़ियों में ब्रेक्स सही होना बेहद जरूरी होता है। सही तरीके से ब्रेक न लगने पर हादसा हो जाता है। इसीलिए जरूरी है कि चेक करते रहें कि आपका ब्रेक सही से काम कर रहा है या नहीं । बरसात में पानी ब्रेक्स में चला जाता है जिसकी वजह से ब्रेक के खराब होने का खतरा बना रहता है और ब्रेक कई बार इसी वजह से ब्रेक्स काम भी नहीं करते ।
बारिश में कभी नहीं होगा एक्सीडेंट बस रेगमाल और डिटर्जेंट को इस तरह करें यूज

टायर्स की ग्रिप का रखें ध्यान-

बारिश के मौसम में स्लिप होने की वजह से ज्यादातर एक्सीडेंट होते हैं। इसीलिए बारिश के आते ही अगर आपके टायर्स में ग्रिप नहीं है तो तुरंत टायर बदलवा लें। कुछ दुकानों में घिसे हुए टायर्स के उपर ग्रिप चढाई जाती है लेकिन ये सही नहीं है इसीलिए ऐसे टायर्स को अपने वाहन में लगवाने से बचें, क्योंकि सुरक्षा से बढ़कर कुछ भी नहीं है। अक्सर देखने में आता है कि लोग सस्ते के चक्कर में इस तरह के टायर्स अपनी गाड़ी में लगवा लेते हैं।
साफ वाइजर वाला हेलमेट पहनें :

बरसात में हेलमेट का वाइजर काफी अहम भूमिका निभाता है। इसलिए इसका सही और साफ़ होना बिलकुल जरूरी है। बरसात में आप एंटी-फॉग शिल्ड वाले हेलमेट का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योकिं इससे बारिश के दौरान ज्यादा साफ़ और बेहतर दिखाई देगा।
Activa और टीवीएस स्कूटी की छुट्टी करेगा Bajaj Chetak, 13 साल बाद हो रही है वापसी

रिफ्लेटर वाले रेनकोट या जैकेट का इस्तेमाल करें :

रिफ्लेटर वाले रेनकोट या जैकेट का इस्तेमाल करने से आपको फायदा होगा। क्योकिं रात के समय अक्सर रोड्स पर लाइट नहीं होती ऐसे में रिफ्लेटर वाले रेनकोट पहनने से सामने या पीछे से आ रहे ड्राइवर को आसानी से अंदाजा लग जाएगा कि सामने कोई वाहन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो