रेंट पर सेल्फ ड्राइविंग कार लेने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

By: Pragati Vajpai

Published On:
Sep, 11 2018 05:31 PM IST

  • अगर आप भी कहीं जाने के लिए कार हायर करने वाले है लो भी सेल्फ ड्राइविंग तो आप को कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होगा।

हर एक इंसान के पास कार हो ये जरूरी नहीं लेकिन कभी न कभी कार की जरूरत सबको पड़ती है । ऐसे वक्त में लोग किराए की कार लेते हैं । अगर आप भी कहीं जाने के लिए कार हायर करने वाले है लो भी सेल्फ ड्राइविंग तो आप को कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होगा। हाल के दिनों में देखा गया है कि सेल्फ ड्राइविंग कार भारत में भी काफी लोकप्रिय हो रही हैं, खासकर मेट्रो सिटीज में। ज्यादातर लोग अब किसी जगह को विजिट करने, उसे देखने के लिए कैब, ट्रेन, बस या फ्लाइट से जाने के बजाय कार रेंट पर ले रहे हैं।इसीलिए आजहम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो इन कारों के साथ काफी मददगार सिद्ध होते हैं।

इस नए अपडेट के साथ मार्केट में आई Maruti S Cross, जानें नई कीमत

  1. सेल्फ-ड्राइविंग कार ज्यादातर घंटे के हिसाब से चार्ज की जाती है लेकिन वीकेंड के दौरान चार्ज बढ़ जाता है। कार ईधन के साथ है या नहीं, इसके हिसाब से भी रेंट में फर्क आ जाता है। अगर आप ज्यादा ड्राइव करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि बिना ईंधन वाला प्लान लें। शहर के अंदर ही घूमने के लिए फ्यूल वाले प्लान ठीक रहते हैं।
  2. कौन सी कार ले जानी है इसका फैसला एक लोगों की संख्या, सामान और ट्रिप के दौरान कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए यह फैसला करना चाहिए। इसके अलावा हमेशा ध्यान रखें कि डीजल कार का माइलेज पेट्रोल से बेहतर होता है और अगर आपको इंटरसिटी ट्रैवेल करना है तो छोटी ऑटोमैटिक कार लें ताकि ट्रैफिक में आसानी रहे।
  3. सेल्फ-ड्राइव कार लेते हैं तो सिर्फ रेंट ही नहीं लगता बल्कि कार कंपनीज रिफंडेबल सिक्यॉरिटी डिपॉजिट, डैमेज कॉस्ट और दूसरी पैनल्टीज जैसे और भी कई खर्च लेती हैं।
  4. कार असिस्टेंस नेटवर्क एरिया जरूर चेक कर लें ताकि कोई भी मुसीबत आने पर आप आसानी से निपट सकें।

Published On:
Sep, 11 2018 05:31 PM IST