scriptअगर कार से आती है ऐसी आवाजें तो हो जाएं सावधान, होगा बड़ा नुकसान | these voices coming from car are horrible, can cost you hugely | Patrika News

अगर कार से आती है ऐसी आवाजें तो हो जाएं सावधान, होगा बड़ा नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2018 02:14:11 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

जब गियर चेंज करते समय कार से आवाज आए तो जान लें कि आपकी कार के क्लच और गियरबॉक्स दोनों में खराबी इसका कारण हो सकती है।

car

अगर कार से आती है ऐसी आवाजें तो हो जाएं सावधान, होगा बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: आपने भी देखा होगा कि कई बार कार स्टार्ट करते ही उसमें से अजीब आवाज आती है। भले ही कार से आने वाली ये आवाजें लांकि ये आवाज लेकिन फिर भी ये सामान्य नहीं है और कार के मालिक को इसकी जांच करनी चाहिए। अगर आपकी कार से इसी तरह की अजीब आवाज आती है तो इन्हें नजरंदाज करने की गलती न करें क्योंकि ये आवाजें आपकी कार की हालत बयान करती है। इसीलिए जरूरी है कि आप जाने कि इन आवाजों का मतलब क्या होता है।
गियर चेंज करते समय जब आएं आवाजें- जब गियर चेंज करते समय कार से आवाज आए तो जान लें कि आपकी कार के क्लच और गियरबॉक्स दोनों में खराबी इसका कारण हो सकती है।
फट-फट की आवाज आना : कार के इंजन से फट-फट की आवाज आने पर अनसुना न करें क्योंकि इस आवाज की वजह से आपको कार स्टार्ट करने में प्रॉब्लम हो सकती है। दरअसल एयर फिल्टर गंदा होने, स्पार्क प्लग खराब होने, इग्निशन में प्रॉब्लम, गैसोलिन में पानी आने और कार्बोरेटर में खराब पावर सर्किट के चलते आती हैं।
स्पीड में चलाने पर आए आवाज-फर्स्ट गियर से दूसरे गियर पर शिफ्ट करने में स्पीड बढ़ाते ही कार आवाज करने लगे तो समझ लो कि कुछ गड़बड़ है। ये आवाजें कार की फैन बेल्ट ढीली या फिर खराब होने की वजह से आती हैं। दरअसल समय के साथ कार की फैन बेल्ट ढीली हो जाती है और कार स्टार्ट करते समय रबड़ से रगड़ लगते समय आवाज करने लगती है। इसके लिए आपको फैन बेल्ट बदलवानी चाहिए।
कार को मोड़ते समय आने वाली आवाजें- एक्सेल से ग्रीस खत्म होने पर कॉम्पोनेंट सूख जाता है और सीवी एक्सेल का खराब कर देता है । जिसकी वजह से कार मोडते समय आवाज आती है। आपको सीवी एक्सेल रिप्लेस करवाना पड़ता है। ऐसी आवाजें आने पर कार में ग्रीस डलवाएं।
चीं ची की आवाज- कई बार ब्रेक लगाते समय अजीब तरह की चीं सी आवाज आती है। अगर आपकी कार में भी ये होता है तो जान लें कि कार के ब्रेक शूज खराब हो चुके हैं। जितनी जल्दी हो सकें इन्हें बदलवाएं नहीं तो ब्रेक खराब हो सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो