तेल कंपनियों को फरवरी से BS-VI ग्रेड फ्यूल उपलब्ध करवाने के लिए SIAM ने किया अनुरोध

By: Vineet Singh

Updated On: Jul, 18 2019 09:11 AM IST

    • ( SIAM ) सियाम ने तेल कंपनियों से किया अनुरोध
    • 45 दिन पहले से ही BS-VI ग्रेड फ्यूल उपलब्ध करवाने की कही बात
    • ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए उठाया ये कदम

नई दिल्ली: सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स ( SIAM ) ने सभी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों जैसे भारत पेट्रोलियम ( bharat petroleum ) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ( hindustan petroleum ) से BS-VI ग्रेड फ्यूल को तय समय यानी 1 अप्रैल, 2020 से 45 दिन पहले ( फ़रवरी ) उपलब्ध करवाने का अनुरोध किया है।

सियाम की तरफ से ऐसा कदम इसलिए उठाया जा रहा है जिससे लोगों को नॉर्मल फ्यूल से बीएस-VI ग्रेड वाले फ्यूल में स्विच करने में ज़्यादा दिक्कत न हो, अगर 1 अप्रैल, 2020 से ही लोगों को बीएस-VI ग्रेड फ्यूल उपलब्ध करवाया जाएगा तो इसमें कुछ दिक्कतें आ सकती हैं और पेट्रोल पम्प मालिकों को भी दिक्कत हो सकती है।

Kia Seltos को पहले ही दिन मिली 6,046 बुकिंग्स, ग्राहकों में इस कार को लेकर जबरदस्त क्रेज

सियाम ने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों से जो अनुरोध किया था उसे लेकर एक कंपनी ने तो हामी भर दी है लेकिन बाकी बची हुई कंपनियों ने तय समय पर ही BS-VI ग्रेड फ्यूल उपलब्ध करवाने की बात कही है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले समय में कुछ अन्य कंपनियां भी सियाम के इस अनुरोध को मान लेंगी।

BS-VI

रिपोर्ट के अनुसार, भारी उद्योग विभाग (DHI), भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने एक अंतर-मंत्रालय समूह (IMG) का गठन किया, जो देश भर में इस बात की निगरानी करेगा कि नॉर्मल फ्यूल से बीएस-VI फ्यूल में स्विच करने को लेकर किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आए।

Kia Seltos को पहले ही दिन मिली 6,046 बुकिंग्स, ग्राहकों में इस कार को लेकर जबरदस्त क्रेज

IMG के गठन का उद्देश्य यह है कि तेल और ऑटो उद्योग एक साथ आएं और मिलकर ये सुनिश्चित करें कि BS-VI ग्रेड फ्यूल को बिना किसी रुकावट के देश भर में रोलआउट जाए। आपको बता दें कि मार्केट में अब जितनी भी कारें लॉन्च हो रही हैं वो सब बीएस-VI ग्रेड इंजन से लैस हैं , ऐसे में अगर समय से इन कारों को बीएस-VI ग्रेड फ्यूल नहीं मिला तो इससे काफी समस्या हो सकती है। इसी को देखते हुए बीएस-VI ग्रेड फ्यूल लाने पर जोर दिया जा रहा है।

Published On:
Jul, 18 2019 08:58 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।